Thursday, June 30, 2022

जापान : मोदी, बाइडन समेत तीन देशों के राष्ट्र प्रमुख लेकिन मीडिया में किसकी वाहवाही?

नई दिल्ली, जापान के टोक्यो में सभी क्वॉड देशों के शीर्ष नेताओं ने बैठक में भाग लिया है. इन देशों में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्र प्रमुख नेताओं ने शिरकत की थी. अब सवाल यह है कि इन बड़े देशों के शीर्ष नेताओं के बीच आखिर वह कौन से सुप्रीम लीडर रहे जो जापानी मीडिया में छाए रहे.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के चर्चे तेज

जापान में क्वॉड देशों के सुप्रीम लीडरों के बीच आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन के एक बयान ने जापानी मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी है. जहां उन्होंने कहा कि वह ताइवान की सुरक्षा के लिए अमेरिकी सैन्य बलों का इस्तेमाल करना चाहेंगे. हालांकि सोमवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह साफ़ भी कर दिया कि ताइवान को लेकर अमेरिका की नीति में कोई भी बदलाव नहीं आया है. बताते चलें, अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमियो किशिदा के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान मीडिया द्वारा “क्या ताइवान को बचाने के लिए वो सेना भेजेंगे?” के प्रश्न पर आया था.

क्या बोले बाइडन?

जापानी मीडिया द्वारा ताइवान की सुरक्षा और सहयोग को लेकर किये गए इस सवाल पर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, “हां, हमने ये वादा किया है.” मालूम हो राष्ट्रपति बाइडन राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जापान के दौरे पर थे. एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट में जापान की इस संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस से अगले दिन यानी मंगलवार को जापानी अखबारों में बाइडन के इस बयान की चर्चा का ज़िक्र किया गया है. जहां जापानी पत्रकार सतोषी सुगियामा ने इन सुर्खियों की एक तस्वीर भी अपने सोशल मीडिया पर साझा की है.

टॉप हेडलाइन में छाए बाइडन

सतोषी द्वारा किये गए इस ट्वीट में जापान के प्रमुख अख़बार जापान टाइम्स के पहले पन्ने को रीट्वीट किया गया है. मालूम हो जापान टाइम्स, जापान का एक प्रमुख अंग्रेज़ी अख़बार है. जहां 24 मई (मंगलवार) को जापान टाइम्स के पहले पन्ने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बयान को बड़ी ही प्रमुखता से छापा गया है. इस न्यूज़ की हेडलाइन है, बाइडन ने कहा- अमेरिका ताइवान की रक्षा करेगा.

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->