July 18, 2024
  • होम
  • इस शहर में हर दिन 2 बजे होती है बारिश, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

इस शहर में हर दिन 2 बजे होती है बारिश, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: हमलोग जानते है कि बारिश की कोई फिक्स समय नहीं होता है और बारिश किसी भी समय हो सकती है, लेकिन दुनिया में एक ऐसा शहर है, जहां सिर्फ 2 बजे ही बारिश होती है. ये बात जानकार थोड़ी अजीब लगी होगी, लेकिन ये सच है. ब्राजील में एक ऐसा शहर है, जहां सिर्फ 2 बजे ही बारिश होती है.

इस शहर का अनोखा नाम

यहां बारिश अपने निर्धारित समय पर ही होती है इसलिए इस शहर को रात 2 बजे बारिश का शहर कहा जाता है. बेलेम शहर ब्राज़ील के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक माना जाता है. ये शहर अमेज़न नदी की एंट्री प्वाइंट कहा जाता है. बेलेम एक छोटा सा द्वीप है जो पारा नदी और अन्य नदियों के बीच स्थित है. इस शहर की आबादी लाखों की संख्या में है. आपको बता दें कि रात 2 बजे होने वाली बारिश के लिए यह शहर एक समय में पूरी दुनिया में मशहूर था, लेकिन समय के साथ बेलेम शहर अपनी पहचान खोता गया.

अब नहीं होती है बारिश

इस शहर में अब दो बजे बारिश नहीं होती है, बताया जा रहा है कि बारिश नहीं होने का कारण जलवायु परिवर्तन है, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग ने बारिश का समय बदल दिया, अब हर घंटे बारिश होती है, यहां कभी-कभी तो इतनी बारिश होती है कि शहर पानी से डूब जाता है. इस शहर के इतिहास के बारे में बात करे तो इसकी स्थापना 1616 में हुई थी. यह शहर अपने इतिहास, जीवंत संस्कृति और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

येभी पढ़ें…

बद्रीनाथ जा रहा श्रद्धालुओं से भरा टेंपो ट्रैवलर खाई में गिरा, 10 लोगों की गई जान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन