Delhi: शुक्रवार को इज़राइल के वेस्ट बैंक में इज़राइल और फलस्तीनी ( Israel- Palestine conflict ) के बिच हिंसक झड़प हो गई. इस घटना में 44 फलस्तीनियों के घायल होने की खबर है। इसकी जानकारी फलस्तीन रेड क्रिसेंट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा है, ‘वेस्ट बैंक में नबलस शहर के समीप बेइता और बायत दजान इलाकों में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में 44 फलस्तीनी घायल हो गए।

इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आइडीएफ) के मुताबिक नबलस के समीप संघर्ष हुआ और फिलिस्तीनियों का एक समूह पूर्व सूचना के बगैर यहां प्रवेश कर रहा था जिसे रोकने के लिए आइडीएफ के जवानों को भेजा गया था।

आखिर क्यों हैं इज़राइल और फिलिस्तीन में टकराव

दोनों देशो के बीच टकराव की वजह ज़मीन और अपनी पहचान है, जिसे कई बार धार्मिक नजरिये से देखा जाता रहा है. हंलांकि  इतिहास पर नजर डाला जाए तो इजरायल और फिलिस्तीन के बीच का विवाद ईसा मसीह के जन्म से भी पुराना है. बाइबल में प्रभु ने इजरायल के इलाके का चुनाव यहूदियों के लिए किया था. इसलिए पूरी दुनिया के यहूदी इसे अपना घर मानते हैं. हालांकि यहूदियों को कई बार इसी जगह पर अत्याचारों का सामना करना पड़ा है और यहां से बेदखल भी होना पड़ा है.वहीं फिलिस्तीनियों का मानना है कि वे लोग हमेशा से यहां के मूल निवासी रहे हैं इसलिए इस जगह पर उनका अधिकार है और वो किसी भी स्थिति में उसे नहीं खोना चाहते हैं.

यह भी पढ़े:

Meteorite fall : अंतरिक्ष से छत को फाड़ते हुए महिला के बिस्तर पर आ गिरा उल्कापिंड, जानिए फिर क्या हुआ ?

Target Killing Murder of 2 people in Srinagar-Pulwama श्रीनगर-पुलवामा में दो लोगों का मर्डर