वाशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच बनते युद्ध जैसे बनते हालात के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी. दरअसल ईरान ने अमेरिका का एक ड्रोन मार गिराया और ऐलान कर दिया कि अगर उनके ऊपर हमला होता है तो ईरान युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार है. अमेरिका का कहना है कि ईरान ने गलत तरीके से उनका ड्रोन RQ-4A ग्लोबल हॉक को मारा है जो इंटरनेशनल स्पेस में घूम रहा था.
गुरुवार सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ बैठक की.

इसके बाद ट्रंप ने डिफेंस सेक्रेट्री पेट्रिक शनाहन और सेक्रेट्री ऑफ स्टेट माइक पोंपियो के साथ बैठक की. इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू के साथ ट्रंप की ओवल ऑफिस मीटिंग निर्धारित है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक अमेरिकी नेवी के जहाज समुंद्र में गिरे ड्रोन के पुर्जों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

माना जा रहा है कि ईरान के इस कदम से अमेरिका आग बबूला है और बड़ी कार्रवाई करने के बारे में सोच रहा है. अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ इस बात पर विचार कर रहे हैं कि ईरान को कैसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाए ताकि पूरी दुनिया में उनकी धमक बनी रहे. अमेरिका इसलिए भी ईरान पर कार्रवाई करने का विचार कर रहा है क्योंकि अगर उसने ऐसा नहीं किया तो दुनियाभर में उसकी छवि ये बनेगी कि ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया लेकिन अमेरिका युद्ध के डर से चुपचाप बैठा रहा जो अमेरिका बिलकुल होते देखना नहीं चाहता.

अमेरिकी राष्ट्रपति के करीबी सेन लिंडसे ग्राहम ने कहा कि ईरान के पास सिर्फ एक विकल्प है कि वो अपना व्यवहार बदले, अगर उन्हें लगता है कि अमेरिका टेबल पर उनके लिए विकल्प रखेगा तो ये ना सिर्फ उनके बल्कि पूरे इलाके के लिए काफी दर्दनाक होगा. ग्राहम ने कहा कि उनकी राष्ट्रपित ट्रंप से बात हुई थी, उन्होंने कहा कि वो परमाणु समझौते में किसी तरह की कोई ढील नहीं देने वाले हैं, ईरान को अपना व्यवहार बदलना होगा.

Iran Ready for War with US: युद्ध की तरफ तेजी से बढ़ रहे अमेरिका और ईरान के बीच किसके साथ जाने में भारत का फायदा?

Iran Ready for War with US: दुनियाभर में गहराया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा, ईरान ने मार गिराया अमेरिकी ड्रोन, तेल की कीमतों में लग सकती है आग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App