नई दिल्ली.  Iran Qasem Soleimani Killed In US Air Strike: अमेरिका और ईरान के रिश्ते आज एक घटना के बाद इतने बिगड़ गए हैं जिसका आने वाले समय में काफी बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर इराक की राजधानी स्थित बगदाद एयरपोर्ट पर गुरुवार देर रात अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईरानी सेना के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी और ईराक मिलिशिया हशेद अल साबी पैरामिलिट्री फोर्स के डिप्टी चीफ अबु मेहदी अल मुहंदिस समेत 8 प्रमुख लोगों की मौत के बाद मिडल-ईस्ट और एशिया के साथ ही बाकी महादेशों की राजनीति में भी भूचाल आ गया है. बीते मंगलवार को बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी और आज इसका हश्र दिख गया.

अमेरिकी की कासिम सुलेमानी पर लंबे समय से नजर थी और यूएस ने सुलेमानी को बैन कर रखा था. कासिम सुलेमानी ईरान के पूर्व सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खोमैनी के करीबी थे और ईरान की स्पेशल आर्मी रिवॉल्यूशनरी गार्ड की कुद्स आर्मी के चीफ थे.

अमेरिका ने कुद्स आर्मी को आतंकी संगठन बताते हुए बैन कर रखा था. अमेरिका के मुताबिक, कुद्स फोर्स इराकी और अमेरिकी सेना की हत्या का जिम्मेदार है और अमेरिका के खिलाफ लगातार कार्रवाई में शामिल रहा है.

बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी ड्रोन द्वारा गिराए बम में कासिम सुलेमानी के साथ ही इराकी मिलिशिया डिप्टी कमांडर भी मारा गया. मिलिशिया को ईरान का समर्थन हासिल है और वह इराकी सेना का दुश्मन माना जाता है.

अमेरिकी कार्रवाई में सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है, वहीं इराक में जश्न का माहौल है. वहीं ईरान के इस्लामिक रिवॉल्युशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के पूर्व प्रमुख ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह कासिम सुलेमानी की मौत का करारा जवाब देंगे.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और ईरान के बीच विवाद से एशिया और मिडल ईस्ट में अस्थिरता का माहौल बना रहता है. ऐसे में आज कासिम सुलेमानी की कार पर एयर स्ट्राइक के बाद तो हालात और बदतर हो गए हैं. न्यूक्लियर अटैक का साया फिर से मंडराने लगा है और एशियाई बाजार में तेल की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है.

सुलेमानी की हत्या की आलोचना करते हुए ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका पर आतंकी कार्रवाई का आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि इस घटना की प्रतिक्रिया के लिए यूएस ही जिम्मेदार होगा.

Mahatma Gandhi Martin Luther King Bill In US: भारत में नागरिकता कानून पर हिंसक प्रदर्शनों के बीच अमेरिका में महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नाम पर बना कानून

USA President Donald Trump Impeached: अमेरिकी संसद के निचले सदन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित, आगे क्या होगा ?

Kylie Jenner Sexy Bikini Photo: काइली जेनर ने बिकिनी में शेयर की सेक्सी फोटो, देखें एक्ट्रेस का हॉटनेश भरा अंदाज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App