Monday, December 5, 2022

ईरानी राष्ट्रपति का हिजाब पर अड़ना चर्चा में क्यों? ये है पूरा विवाद

नई दिल्ली : इस समय हिजाब विवाद को लेकर ईरान पूरी दुनिया की नज़र में है. वहाँ की महिलाएं हिजाब कानून के विरोध में अलग-अलग तरीकों से विरोध कर रही हैं. विरोध से जुड़े कई वीडियोज़ सोशल मीडिया पर सामने भी आए हैं जिनमें कई बार महिलाएं अपने बालों को काटते और अपने हिजाब को सार्वजानिक रूप से जलाते भी नज़र आ रही हैं. इसी विवाद के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अमेरिकी महिला पत्रकार को हिजाब ना पहनने पर इंटरव्यू देने से इनकार कर दिया है.

ये है पूरा मामला

ईरान इस समय अपने हिजाब विवाद को लेकर सुर्खियों में है. इसी बीच ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हिजाब न पहनने पर अमेरिकी महिला पत्रकार को लौटा देना काफी चर्चा में है. दरअसल सीएनएन की चीफ इंटरनेशनल एंकर क्रिस्टियन एमनपोर के साथ ईरानी राष्ट्रपति का इंटरव्यू होना था जिसे देने से उन्होंने यह कहकर इनकार कर दिया कि महिला पत्रकार ने हिजाब नहीं पहना था. अमेरिकी महिला पत्रकार क्रिस्टियन ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी है.

40 मिनट किया इंतज़ार

उन्होंने अपने ट्वीट में बताया है कि इंटरव्यू लेने से पहले क्रिस्टियन को हैंडस्कार्फ पहनने के लिए कहा गया था लेकिन उन्होंने ये पहनने से इनकार कर दिया. जिसके बाद अचानक से उनका इंटरव्यू कैंसिल हो गया. उन्होंने आगे ये भी बताया है कि कैसे क्रिस्टियन ने राष्ट्रपति के इंटरव्यू के लिए करीब 40 मिनट तक इंतज़ार भी किया लेकिन वह नहीं आए. जानकारी के अनुसार महिला पत्रकार को मुहर्रम के पवित्र महीने का हवाला देते हुए स्कार्फ़ सिर पर पहनने के लिए कहा गया था जिसपर उन्होंने बताया था कि वह न्यूयोर्क में हैं और यहां स्कार्फ़ को लेकर ऐसा कोई कानून नहीं है.

हिजाब का क्यों हो रहा विरोध?

बता दें, ये इस तरह का पहला मामला है जब खुद ईरानी या किसी इस्लामिक देश के राष्ट्रपति ने दूसरी देश की महिला को हिजाब या स्कार्फ़ पहनने के लिए कहा है. यह मामला लाइट में इसलिए बना हुआ है क्योंकि इस समय मिडिल ईस्ट देशों में हिजाब का मुद्दा गरमाया हुआ है. कई महिलाएं सड़कों पर हिजाब कानून के विरोध में निकली हैं. दरअसल, हिजाब नियमों को लेकर विरोध तब शुरू हुआ जब एक महिला को हिजाब ना पहनने के लिए पुलिस हिरासत में लिया गया और उसकी मौत हो गई.

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news