Thursday, December 1, 2022

चीन और भारत के बीच खलबली, दिल्ली में है मिली इज़ाज़त तो ग्वांग्झू में लैंड हुआ ईरानी विमान

नई दिल्ली : ईरान के विमान W581 ने तब ईरान से लेकर हिन्दुस्तान और चीन तक अफरातफरी मचा दी जब उसे लैंडिंग करने में मुश्किलों में सामना करना पड़ा. आखिरकार विमान ने अपने गंतव्य ग्वांग्झू में सुरक्षित लैंडिंग कर ली है और इसी के साथ ईरान, पाकिस्तान, हिन्दु्स्तान और चीन की सुरक्षा एजेंसियों ने राहत की सांस भरी.

फ्लाइट में था बम

दरअसल ईरानी एयरलाइंस एजेंसी महान एयर की फ्लाइट संख्या W581 ने तेहरान से उड़ान भरी थी. करीब 9 बजकर 20 मिनट पर जब विमान भारत के एयरस्पेस में पहुंचा तो दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल को विमान के पायलट की ओर से सूचना दी गई कि विमान में कथित तौर पर बम है. इस दौरान विमान का पायलेट विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करने की इज़ाज़त मांगता रहा. कथित तौर पर फ़्लैट में बम होने की सूचना पाते ही सुनकर दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल तुरंत अलर्ट हो गया. दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने तुरंत सुरक्षा एजेंसियों और इंडियन एयरफोर्स को सूचित किया. सुरक्षा की दृष्टि से ईरानी विमान को दिल्ली में लैंड करने की इज़ाज़त नहीं मिली.

सुरक्षा व्यवस्था हुई तेज

इस दौरान वायुसेना ने जोधपुर एयरबेस से तत्काल सुखोई जेट विमानों को एस्क्रैम्बल करने का आदेश दिया. ईरानी विमान लगातार दिल्ली पर लैंडिंग की कोशिश करता रहा और निर्धारित ऊंचाई से नीचे आता रहा. इसे देखते ही एयरपोर्ट भी अलर्ट पर आ गया. खतरे को भांपते हुए सुखोई के 2 विमानों ने विमान को हवा में ही घेर लिया. जाकत को समझते हुए विमान को जयपुर या चंडीगढ़ में लैंडिंग की अनुमति दे दी गई. लेकिन पायलट इस विमान को दिल्ली में ही लैंड करवाना चाह रहा था. इस पूरी प्रक्रिया के बीच करीब 45 मिनट का समय बीत गया. इस दौरान ये विमान आसमान में ही मंडराता रहा.

कई देशों ने ली राहत की सांस

इस दौरान सुखोई के जेट्स भी आसमान में ही ईरानी पैसेंजर विमान को घेरे रहे. आखिरकार विमान कुछ देर बाद ही ग्वांग्झू की ओर रवाना हो गया और वहाँ इसने सुरक्षित लैंडिंग कर ली. इसी के साथ ईरान, पाकिस्तान, हिन्दु्स्तान और चीन की सुरक्षा एजेंसियों ने राहत की सांस ली.

Mahatma Gandhi Jayanti 2022: महात्मा गांधी की 153वीं जयंती आज, देश कर रहा है बापू को नमन

Navratri 2022: महाष्टमी के दिन कैसे करें महागौरी की पूजा अराधना, जाने पूजा की पूरी विधि

Latest news