Tuesday, December 6, 2022

कतर पहुंचा भारत का भगोड़ा जाकिर नाइक, FIFA विश्व कप के बीच देगा धार्मिक व्याख्यान

FIFA विश्व कप:

नई दिल्ली। भारत में भगोड़ा घोषित किया गया जाकिर नाइक इस वक्त कतर में हैं। मनी लॉन्ड्रिंग, भड़काऊ भाषण और आंतकी गतिविधियों से जुड़े रहने का आरोपी इस्लामिक धर्मगुरू कतर में फीफा विश्व कप के दौरान धार्मिक व्याख्यान देगा। कतर के सरकारी स्पोर्ट्स चैनल अलकास के टेलीविजन प्रेजेंटर अल्हाजारी ने ट्वीट कर बताया है कि शेख जाकिर नाइक फीफा वर्ल्ड कप के दौरान कतर में हैं और वो यहां कई मजहबी तकरीर देंगे।

छह साल पहले भारत से भागा था

बता दें कि भारत में अपने धार्मिक उपदेशों से चर्चा में आए जाकिर नाइक के ऊपर दूसरे धर्मों के खिलाफ लोगों को भड़काने का आरोप है। सोशल मीडिया पर नाइक के कई आपत्तिजनक भाषण वाले वीडियो वायरल हुए हैं। जिसको देखते हुए साल 2016 में भारत सरकार ने जाकिर की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद जुलाई 2016 में नाइक भारत छोड़कर भाग गया।

मलेशिया का मूल निवासी है नाइक

एक साल बाद 2017 में भारत ने उसका पासपोर्ट रद्द कर उसे भगोड़ा घोषित कर दिया। बता दें कि जाकिर नाइक मूल रूप से मलेशिया का स्थायी निवासी है। साल 2016 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुए बम विस्फोट में पकड़े गए आतंकियों ने बताया था कि वो जाकिर नाइक के भाषणों से प्रभावित थे। इसके बाद से नाइक खुफिया एजेंसियों के रडार पर आया था।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news