कोलंबो. श्रीलंका में रविवार को एक के बाद एक आठ बम धमाके हुए. इन धमाकों से श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पूरी तरह से दहल गई. श्रीलंका के कोलंबो के अलावा देहीवाला में चर्च और पांच सितारा होटल्स में बम ब्लास्ट हुए. अभी तक इन धमाकों में कुल 207 लोगों के मरने की खबर है, वहीं 450 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मरने वालों में 3 भारतीयों समेत करीब 40 विदेशी नागरिक हैं. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी है कि श्रीलंका ब्लास्ट में 3 भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई है. उन्होंने श्रीलंकन विदेश मंत्री तिलक मारपना से फोन पर बातचीत भी की है. इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल की एक महिला पीएस रजीना जो कि दुबई में रहती हैं, उनकी भी बम धमाके में मौत हुई है.

भारतीय विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने श्रीलंकन विदेश मंत्री तिलक मारपना से फोन पर बात की. श्रीलंकन विदेश मंत्री ने तीन भारतीय नागरिकों के मृत्यु की पुष्टि की है. उन्होंने बम धमाकों में मरने वाले भारतीयों के नाम लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश बताए हैं. इसके साथ ही सुषमा स्वराज ने बताया कि श्रीलंका में भारतीय उच्च आयोग हर तरह से मदद कर रहा है. सुषमा स्वराज ने भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर +94777903082, +94112422788, +94112422789 भी जारी किए हैं.

वहीं दूसरी ओर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुबई में रहने वाली केरल की एक 58 वर्षीय महिला की भी श्रीलंका धमाकों में मौत हो गई है. महिला का नाम रजीना बताया जा रहा है. रजीना अपने पति अब्दुल खादर कुक्कडी के साथ पिछले हफ्ते कोलंबो आई थीं. वे दोनों कोलंबो की शंगरी-ला होटल में ठहरे थे. रविवार सुबह रजीना के पति कोलंबो से दुबई रवाना हो गए और वह होटल में ही रूक गई. बताया जा रहा है कि इसी होटल में ब्लास्ट हुआ और रजीना की मौत हो गई.

आपको बता दें कि श्रीलंका में रविवार को ईसाई पर्व ईस्टर के मौके पर लोग चर्च में प्रार्थना करने पहुंचे थे. जिसके बाद कोलंबो की कोचिकेड, सेंट सेबेस्टियन और बैटिकलोआ चर्च में धमाका हुआ. इसके साथ ही शंगरी ला और सिनेमोन ग्रैंड जैसी पांच सितारा होटल को भी निशाना बनाया गया. एक धमाका कोलंबो के पास देहीवाला शहर में भी हुआ जहां दो लोगों की मौत हो गई. वहीं दो ब्लास्ट आत्मघाती हमलावारों ने किए. ब्लास्ट के बाद देशभर में कर्फ्यू लगा हुआ है और सोशल मीडिया पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. पुलिस ने विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर अभी तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. धमाके के पीछे कट्टरवादी संगठन नेशनल थोहेथ जमात का हाथ बताया जा रहा है. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से बम धमाकों के पीछे के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है.

Who is NTJ Srilanka Bomb Blast: कौन है नेशनल थोहेथ जमात, जिस पर श्रीलंका बम धमाके का शक जा रहा है

Sri Lanka Bomb Blast Timeline: खूनी रहा है श्रीलंका का इतिहास, जानें कब-कब हुए बम धमाके

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App