Sunday, September 25, 2022

Hijab Row: महिला पत्रकार ने नहीं मानी ईरानी राष्ट्रपति की मांग, हिजाब ना पहनने पर इंटरव्यू कैंसिल

Hijab Row:

नई दिल्ली। ईरान में इस वक्त हिजाब आंदोलन चल रहा है। ईरानी महिलाएं हिजाब के विरोध में सड़कों पर हैं। इसी बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी अमेरिका के दौरे पर गए हुए हैं। यहां पर उन्हें एक इंटरनेशनल न्यूज चैनल को एक इंटरव्यू देना था। लेकिन ये इंटरव्यू हिजाब की वजह से शुरू नहीं हो सका।

ठुकराई हिजाब की मांग

अमेरिकी इंटरनेशनल न्यूज चैनल सीएनएन की चीफ एंकर क्रिस्टीन एमनपोर ईरानी राष्ट्रपति का इंटरव्यू लेनी वाली थी। इसी बीच राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इंटरव्यू शुरू होने से पहले एक शर्त रख दी। उन्होंने क्रिस्टीन को हिजाब पहनने के लिए कहा, जब महिला एंकर ने मना किया तो ईरानी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कैंसिल कर दिया।

एंकर क्रिस्टीन ने ये कहा

सीएनएन की एंकर क्रिस्टीन एमनपोर ने इंटरव्यू कैंसिल होने के बाद कई ट्वीट्स किए, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति की शर्त का जिक्र किया। एमनपोर ने लिखा कि ईरान में हिजाब का विरोध तेज हो गया है। महसा अमिनी नाम की लड़की की मौत के बाद पूरे देश में महिलाएं सड़क पर उतरकर हिजाब जला रही हैं, मैं इसी संबंध में ईरानी राष्ट्रपति से कुछ सवाल करना चाहती थीं।

इंटरव्यू से साफ इनकार

क्रिस्टीन ने आगे कहा कि अगर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी इंटरव्यू के लिए राजी होते तो ये अमेरिका की धरती पर उनका पहला इंटरव्यू होता। कई हफ्तों की मेहनत और ट्रांसलेशन डिवाइस के साथ घंटो माथापच्ची करने के बाद हम उनके इंटरव्यू के लिए तैयार थे, लेकिन उनकी ओर से कई संकेत नहीं मिला। इसी दौरान उनका एक सहयोगी आकर हिजाब पहनने की बात करता है। मना करने पर वो इंटरव्यू से साफ इनकार कर देता है।

ईरान में विरोध-प्रदर्शन तेज

बता दें कि ईरान में महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद से हिजाब को लेकर आंदोलन चल रहा है। अमिनी को बिना हिजाब पहने हुए तेहरान शहर में घूमने पर धार्मिक मामलों की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसी बीच पुलिस कस्टडी में ही 16 सितंबर को उनकी मौत हो गई थी। जिसके बाद पूरे देश में एंटी हिजाब मूवमेंट और तेज हो गया। ईरानी महिलाएं इस विरोध-प्रदर्शन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news