Friday, February 3, 2023
spot_img

Hijab Row: ईरान के बाद, अब पेरिस में हिजाब विरोधी प्रदर्शन, सड़कों पर आए हजारों लोग

नई दिल्लीः हिजाब पहनने की अनिवार्यता को लेकर शुरू हुए विरोध प्रदर्शन अब रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। ईरान से शुरू हुआ यह प्रदर्शन विश्व के अन्य देशों में भी फैल रहा है।

पेरिस में प्रदर्शन

बीते दिन ईरान में हिजाब नहीं पहनने के चलते माहसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। जिसके विरोध में पिछले कई दिनों से ईरान में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। लोग हिजाब से जुड़े कड़े नियमों के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ईरान में उठी विरोध की चिंगारी अब पेरिस तक पहुंच गई है। रविवार को पेरिस में ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शन के समर्थन में बड़ी संख्या में लोगों ने मार्च किया।

विश्व भर में प्रदर्शन

अमेरिका के लॉस एंजेलिस और कनाडा के टोरंटो में भी हिजाब के नियमों के विरोध में रैलियां आयोजित हो चुकी हैं। वहीं, रविवार को पेरिस में बड़ी संख्या में लोग ईरान के हिजाब मुद्दे पर प्रदर्शन के लिए एकत्रित हुए। इन लोगों ने प्लेस डि ला रिपब्लिक से लेकर प्लेस डि ला नेशन तक मार्च किया। इस दौरान प्रदर्शनकारी महसा अमीनी के नाम की तख्तियां लिए हुए थे।

ईरान में हो रही गिरफ्तारी

प्रदर्शन के चलते ईरान के खुफिया मंत्रालय सक्रिय है। उन्होने देश में हो रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों को लेकर नौ विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। ईरान की सरकारी समाचर एजेंसी इरना के अनुसार गिरफ्तार लोगों में जर्मनी, पोलैंड, इटली, फ्रांस, नीदरलैंड और स्वीडन के नागरिक शामिल हैं। ईरानी सुरक्षा एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि बीते दो हफ्तों से हो रहे प्रदर्शनों को विदेशी नागरिकों ने भड़काया है।

परिवार का दावा

ईरानी नागरिक महसा अमीनी के परिजनों का कहना है कि अमीनी को हिरासत में पीटा गया था। वहीं पुलिस के अनुसार 22 वर्षीय युवती की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई है। साथ ही पुलिस ने महसा के साथ किसी प्रकार की बदसलूकी से इनकार किया है।

LCH In Airforce:आज देश का पहला स्वदेशी LCH वायुसेना में होगा शामिल, जानिए इसकी खासियत

SP Leader:सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत नाज़ुक, PM मोदी समेत अन्य नेताओं ने पूछा हाल

Latest news