Thursday, June 30, 2022

दुनिया : ‘यूक्रेन को रूस के सामने झुक जाना चाहिए’ : पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री

नई दिल्ली, यूक्रेन और रूस के युद्ध में अब एक और बयान सामने आया है. जहां यूक्रेन को रूस के सामने झुकने की नसीहत दी गई है. अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर में युद्ध में यूक्रेन को रूस के साथ एक समझौता करने के लिए कहा है और इस युद्ध को ख़त्म करने की भी नसीहत दी है.

क्या बोले अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री?

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर ने स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक में भाग लिया. जहाँ उन्होंने यूक्रेन और रूस के बीच चल रही इस जंग के बारे में अपनी राय दी. हेनरी ने कहा कि ‘इस युद्ध में रूस के साथ बातचीत शुरू ना होने और लगातार रूस का विरोध करने से यूरोप की स्थिरता को लेकर भयानक परिणाम हो सकते हैं. यदि युद्ध चलता रहा तो यह परिणाम लंबे समय में सामने आएँगे.’

युद्ध को आगे ले जाना मतलब एक और युद्ध

उनके शब्दों में, ”इससे पहले की तनाव और बढ़ जाए और इससे निकलना मुश्किल हो जाए. अगले दो महीनों के भीड़ बातचीत होनी ज़रूरी है. आदर्श रूप से देखें तो, इस विभाजन रेखा को यथास्थिति में वापस आना चाहिए. इस युद्ध को यहां से आगे ले जाना रूस के ख़िलाफ़ नया युद्ध छेड़ना है.” हेनरी आगे कहते हैं कि रूस संकट काल में महाद्वीपीय शक्ति के रूप में पिछले 400 सालों से यूरोप का अहम हिस्सा था. साथ ही इस समय पश्चिमी देशों को यूरोप में रूस के महत्व को याद करना चाहिए. साथ ही किसी आवेश में गलत कदम नहीं उठाने चाहिए.उन्होंने आगे एक उदाहरण से इस बात को समझाया। जहां हेनरी ने 1970 के दशक में किसिंजर राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और गेराल्ड फोर्ड की सरकारों का ज़िक्र करते हुए उनकी युद्ध को लेकर चेतावनी भी याद की.

मालूम हो बीते 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर युद्ध की शुरुआत की थी. जहां यूक्रेन ने अबतक अपने हथियार नहीं डाले हैं और यह युद्ध अब 2 महीनों से अधिक तक खींच गया है.

कुतुबमीनार विवाद: नहीं बदली जा सकती क़ुतुब मीनार की पहचान – कोर्ट में पुरातत्व विभाग ने दाखिल किया जवाब

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->