नई दिल्ली. साल 2019 दस्तक दे चुका है. भारत ही नहीं दुनियाभर में नए साल का जमकर जश्न मनाया गया. लोगों ने अपनों को नए साल की मुबारकबाद भी दी. इंग्लैंड की राजधानी लंदन, फ्रांस के पेरिस, ग्रीस के एथेंस, रूस की राजधानी मॉस्को, दुबई, भारत के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में शानदार आतिशबाजी के साथ लोगों ने नए साल का स्वागत किया. आंध्र प्रदेश में भी लोग नए साल का जश्न मनाने में पीछे नहीं रहे. वहीं महाराष्ट्र के पोवाई में भी लोगों का भारी हुजूम नए साल की मस्ती में सराबोर दिखा. चारों तरफ जैसे लोग डांस करते हुए नए साल के वेलकम के इंतजार में थे.

सबसे पहले न्यू जीलैंड के ऑकलैंड में नए साल का जश्न शुरू हुआ. भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे वहां साल 2019 का स्वागत हुआ. वहीं ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे आतिशबाजी के साथ नए साल 2019 का वेलकम किया गया. भारत के समय से न्यू जीलैंड 7.30 घंटे आगे है. लिहाजा सबसे पहले यहीं नए साल का जश्न शुरू होता है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हार्बर ब्रिज पर जमकर आतिशबाजी हुई और लोग 2019 की खुमारी में नजर आए. उत्तर कोरिया के प्योंगयांग में भी आतिशबाजी के साथ नए साल का आगमन हुआ. दुनियाभर के होटलों और बीच पर पार्टी हुई. भारत में गोवा, चेन्नई और मुंबई के बीच पर भी लोग देर रात न्यू ईयर का जश्न मनाते नजर आए.  राजधानी दिल्ली में भी लोग नए साल का जश्न मनाने में पीछे नहीं रहे. इंडिया गेट और कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में लोगों की भारी भीड़ नजर आई. कुछ लोग म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स के साथ नजर आए और गा-बजाकर नए साल का जश्न मनाया.

देखें वीडियो:

देखें फोटोज:

यह नजारा इस्राइल के यरुशलम का है, जहां आतिशबाजी के साथ नए साल का जश्न मनाया गया.
हॉन्ग कॉन्ग में भी रंगीन आतिशबाजी देखने को मिली और लोग नए साल के जश्न में मस्ती में सराबोर दिखे.
फ्रांस की राजधानी पेरिस में नए साल का जोश लोगों में खूब दिखा. लाखों लोग सड़कों पर उतर आए और 2019 का वेलकम किया.
ये नजारा महाराष्ट्र स्थित भीमा कोरेगांव स्थल का है, जहां नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग जुटे थे. रात में यहां रंगारंग आतिशबाजी देखने को मिली.
अमृतसर का स्वर्ण मंदिर भी रोशन में नहाया हुआ नजर आया. यहां भी रात 12 बजे आकाश में रंगीन आतिशबाजी हुई, जिससे समां और भी रंगीन बन गया.
नए साल का जश्न मनाने में भला जवान कैसे पीछे रह सकते हैं. छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के जवानों ने डांस कर नए साल का स्वागत किया.
यह नजारा शिमला के मॉल रोड का है, जहां हजारों की तादाद में लोग जुटे. लोगों ने यहां दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सेल्फी भी ली.

Happy New Year 2019 Wishes Shayari: नए साल की शुभकामनाओं को बनाये और भी खास, देखिये कुछ बेहतरीन शायरी

Happy New Year 2019 Wishes: नए साल की शुभकामनाऐं देने के लिए देखिये शानदार GIF इमेज, ग्रीटिंग्स और मैसेजेस

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App