लाहौर. पाकिस्तान में हाफिज सईद की गिरफ्तारी की खबर आ रही है. पाकिस्तानी न्यूज चैनल हम न्यूज के हवाले से खबर आ रही है कि लाहौर से गुजरांवाला जाते वक्त हाफिज सईद को गिरफ्तार किया गया. हाफिज सईद जमात उद दावा का मुखिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया है कि पाकिस्तान पर मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की तलाश करने के लिए पिछले दो साल से दबाव बनाया गया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि हाफिज सईद को अभी हाल ही में ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया था. बता दें कि हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक और वर्तमान में जमात-उद-दावा नाम के संगठन का प्रमुख है. मुंबई के 26/11 हमले में उसका हाथ होने की बात सामने आई थी जिसमें छह अमेरिकी नागरिक समेत 166 लोग मारे गए थे. उस हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से उसे सौंपने को कहा था. 

पाकिस्तानी पंजाब की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने हाफिज सईद को लाहौर से गिरफ्तार किया. वह लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था. गिरफ्तारी के बाद हाफिज सईद को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है. इस दौरान हाफिद सईद ने कहा कि मैं अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट जाऊंगा. इससे पहले सोमवार को लाहौर की आतंकवाद निरोधी अदालत (ATC) ने मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख आतंकी सरगना हाफिज सईद और तीन अन्य को जमानत दे दी थी. डॉन न्यूज के मुताबिक, यह फैसला मदरसे की भूमि को अवैध कार्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने के एक मामले में लिया गया था.

पाकिस्तान में हाफिज सईद की गिरफ्तारी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट किया. ट्रंप ने लिखा कि मुंबई आतंकी हमलों का कथित मास्टरमाइंड की पिछले 10 सालों से तलाश की जा रही थी. पिछले दो सालों से उसे खोजने के लिए दबाव बढ़ाया और आखिरकार हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है.

हाफिज सईद को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

रिपोर्ट के अनुसार, सईद के अलावा हाफिज मसूद, आमेर हमजा और मलिक जफर को 31 अगस्त तक 50,000 पाकिस्तानी रुपये के मुचलके पर अंतरिम जमानत दी गई. सुनवाई के दौरान, आरोपी के कानूनी वकील ने अदालत से जमानत की याचिका स्वीकार करने का आग्रह करते हुए कहा कि जमात-उद-दावा भूमि के किसी भी टुकड़े का अवैध रूप से उपयोग नहीं कर रहा है.इस बीच, लाहौर हाई कोर्ट (एलएचसी) ने संघीय सरकार, पंजाब सरकार और काउंटर-टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) को सईद और उसके सात सहयोगियों की ओर से दायर याचिका के बारे में नोटिस जारी किया, जिसमें सीटीडी ने एक मामले में चुनौती भी दी थी.

पाकिस्तान में गिरफ्तार हुआ हाफिज सईद, भारत में भी शुरू हुई सरगर्मी

26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी की खबर के बाद भारत में भी सरगर्मी तेज हो गई है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने पीएम से मिलकर सारी घटना पर उन्हें जानकारी दी. 26/11 मुंबई हमलों के सरकारी वकील उज्जवल निकम ने कहा, “पाकिस्तान दुनिया को मूर्ख बना रहा है कि उसने हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया है. हमें देखना होगा कि वो अदालत में कैसे सबूत पेश करते हैं और उसे दोषी साबित करने के लिए क्या प्रयास किया जाता है. वरना तो ये ड्रामा ही लग रहा है.”

Masood Azhar Dead, Pakistan Army Killed JeM Chief: पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर मारा गया, इटली की पत्रकार का दावा- पाकिस्तान आर्मी ने ही जैश ए मोहम्मद चीफ को ठिकाने लगाया

MEA On Pulwama Attack And Imran Khan: पाक पीएम इमरान खान के बयान पर विदेश मंत्रालय का पलटवार, कहा- नया पाकिस्तान बनाने वाले हाफिज सईद के साथ मंच शेयर करते हैं