नई दिल्ली. गूगल एक ऐसा सर्च इंजन जिससे आज हम सभी किसी न किसी तरह से खुद को जुड़ा पाते हैं. क्या आप जानते हैं आज इसी गूगल का जन्मदिन ( Google’s Birthday ) है. जी हाँ, आज गूगल को सर्विस प्रोवाइड करते हुए पूरे 23 साल हो गए हैं. बता दें कि गूगल ‘Google’ की खोज साल 1998 में सितंबर महीने में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स Larry Page और Sergey Brin ने की थी. जिसकी शुरुआत एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर की गई थी.

इस ख़ास डूडल के साथ अपना जन्मदिन मना रहा गूगल

अपनी परंपरा को निभाते हुए Google अपने जन्मदिन के मौके पर भी एक स्पेशल Doodle तैयार कर इसे सेलेब्रेट कर रहा है. जिसमें एक बर्थडे केक देखा जा सकता है और इस केक पर 23 साल लिखा हुआ है. Google की स्थापना को आज यानि 27 सितंबर 2021 को 23 साल पूरे हो गए है. 23 साल का यह सफर Google के लिए बेहद ही खास रहा है. Google आज एक लोकप्रिय सर्च इंजिन बन गया है.

 

गूगल की शुरुआत कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स Larry Page और Sergey Brin ने की थी. जिसकी शुरुआत एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर की थी. इन स्टूडेंट्स ने बताया था कि ‘हमने अपने सिस्टम का नाम Google रखा है, क्योंकि ये 10100 या googol के लिए कॉमन स्पेलिंग है और ये हमारे लार्ज स्केल सर्च इंजन बनाने के लक्ष्य पर फिट बैठता है.’

निश्चित रूप से आज सर्च का दूसरा नाम ही गूगल हो गया है, किसी भी चीज़ की जानकारी के लिए लोगों के लिए एकमात्र विकल्प रहता है गूगल. इसी गूगल को आज 23 साल हो गए हैं, इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. गूगल की खोज साल 1998 में एक प्रोजेक्ट के रूप में हुई थी, उस समय किसने सोचा था कि आगे जाकर गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च प्लेटफार्म बन जाएगा.

 

यह भी पढ़ें :

Rajasthan Pre D.EL.ED Result : खत्म हुआ परीक्षार्थियों का इंतज़ार, घोषित हुए राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे

Anupamaa Serial Update: वनराज को छोड़कर सबक सिखाएगी काव्या