Thursday, December 1, 2022

Google in China: गूगल ने चीन को दिया बड़ा झटका, बंद कर दी अपनी यह सेवा

बीजिंग: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने चीन में बड़ी कारवाई की है। गूगल ने चीन में गूगल ट्रांसलेशन (Google Translation) सेवा को बंद कर दिया है। बता दें कि इससे पहले गूगल ने चीन से अपने अपने प्रोडक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग हटा दिया है।

गूगल की बड़ी कारवाई

सर्च इंजन गूगल ने चीन से मैन्यूफैक्चरिंग हटाने के बाद अब ‘गूगल ट्रांसलेट’ सर्विस ही बंद कर दिया है। वहीं चीन ने भी दूसरे देशों के सोशल मीडिया कंपनियों पर कड़े नियम लगा रखे हैं। गूगल ट्रांसलेट चीन में गूगल द्वारा दी जाने वाली चुनिंदा सेवाओं में से एक था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है

चीन में गूगल ट्रांसलेट बंद

जारी रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन में अमेरिकी टेक कंपनी गूगल ने ट्रांसलेशन सर्विस कम इस्तेमाल होने के कारण यह फैसला लिया है। चीन में अब ट्रांसलेशन वेबसाइट खोलने पर अब एक सामान्य सर्च बारऔर लिंक आ रहा है, जिस पर क्लिक करने पर वह हांगकांग से संचालित गूगल के वेबपेज पर ले जाता है।

चीन के कई उपयोगकर्ताओं ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं कि वह शनिवार से ही गूगल ट्रांसलेट सेवा का उपयोग नहीं कर पा रहे है। उन्होंने बताया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में इनबिल्ट अनुवाद फीचर भी चीन में काम नहीं कर रहा है।

गूगल ने 2017 किया था लांच

मामले पर गूगल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन में कम उपयोग के चलते गूगल ट्रांसलेट सेवा बंद कर दी गई है। हालांकि, गूगल ने यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि चीन में कितने यूजर्स गूगल ट्रांसलेट सेवा का इस्तेमाल करते थे। गौरतलब है कि गूगल ने 2017 में चीन के अंदर ट्रांसलेशन ऐप लॉन्च किया था। चीनी यूजर्स को रिझाने के लिए कंपनी ने मशहूर चीनी-अमेरिकी रैपर एमसी जिन से एड भी करवाया था।

Amit Shah:पहले वैष्णो देवी के दर्शन, फिर राजौरी में जनसभा करेंगे अमित शाह, कर सकते हैं बड़ा ऐलान

Manoj Jha Attacks PK: : पीके का ‘जन सुराज’ एक घिसी-पिटी पटकथा, राजद के सांसद का बड़ा हमला

Latest news