नई दिल्ली/ आज तक आप ने सोने पर सुहागा जैसी कहावत सुनी होगी लेकिन सोने के दाम में भारी गिरावट के साथ ये कहावत सच होती नजर आ रही है. जानकारी के अनुसार सोने के दामों में भारी गिरावट आई है. जिससे लोगों में खुशी है तो वहीं निवेशकों में इन दामों को लेकर दुख देखने को मिल रहा है. दरअसल सोने पर करीब 11 हजार की गिरावट आई है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि एक रिपोर्ट के अनुसार 1991 में भी सोने की खराब शुरूआत हुई थी. बता दें कि सोने के दामों में आई भारी गिरावट से निवेशकों और व्यापारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है जिसको लेकर उनमें दुख का माहौल देखने को मिल रहा है

 

क्यों आ रही है सोने की कीमतों  में गिरावट

  1. चांदी की बढ़ती मांग

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के बाद देश में आर्थिक गतिविधियां तेज हुई उद्योगिक गतिविधियां पटरी पर लौट आई है जिसके बाद चांदी की मांग तेज हो गई और सोने में भारी गिरावट देखने को मिल रही हैं. चांदी में निवेशकों को ज्यादा रिटर्न देखने को मिल रहा है जिस वजह से निवेशक अब सोने की जगह चांदी में निवेश करना पसंद कर रहे हैं.

  1. शेयर बाजार में तेजी

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट के बाद सुरक्षित निवेश के लिए सोने का रुख किया था. जिससे निवेशक बाजार में फिर पैसा लगाने लगे जिसके चलते सोने के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है.

 

  1. निवेशकों का बिटक्वाइन में बढ़ता हुआ रुझान

दरअसल क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन ने निवेशकों को भारी रिटर्न दिया है. साल 2019 के मुकाबले 2020 में बिटक्वाइन के भाव में 5 गुना उछाल दर्ज किया गया था. वहीं इस साल अब तक बिटक्वाइन के भाव में करीब 79 फीसदी का उछाल आ चुका है जिससे बिटक्वाइन की कीमत 51431 डॉलर नए स्तर के पार पहुंच गई है. इससे निवेशकों का रुझान सोने से हटकर बिटक्वाइन की तरफ गया है.

अगर पिछले साल से सोने का रुख करे तो अगस्त महीने में सोने का उच्चतम दाम 46 हजार 200 रूपए प्रति 10 ग्राम था. जिसके बाद इस साल जनवरी में दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 46 हजार के नीचे पहुंच गई थी. वहीं पिछले सप्ताह सोने में 860 रूपये की और गिरावट देखने को मिली साथ ही चांदी 50 रूपये घटकर बिकी.

PM Narendra Modi Address Vishwa Bharti Convocation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व भारती विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

Virat Kohli on Depression: विराट कोहली भी हो चुके हैं डिप्रेशन के शिकार, कहा- लगता था दुनिया का सबसे अकेला आदमी हूं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर