म्‍यूनिख: जर्मनी में बीते रविवार को दुनिया की पहले ईको फ्रेंडली हाइड्रोजन ट्रेन लॉन्च की गई है. यानी यह ट्रेन बिजली या डीजल से नहीं बल्कि हाइड्रोजन पावर से चलेगी. इस ट्रेन से बिल्कुल भी प्रदुषण नहीं फैलेगा. वहीं रफ्तार की बात करें तो यह ट्रेन प्रतिघंटा 140 किलोमीटर की रफ्तार से हवा से बात करेगी. इस ट्रेन का निर्माण एल्‍सटम कंपनी ने किया है जिनका दावा है कि एक बार इसका हाइड्रोजन टैंक फुल होने पर यह ट्रेन करीब 1 हजार किलोमीटर की यात्रा कर सकेगी.

मिली जानकारी के अनुसार, इस नई दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन में लिथियम-आयन बैटरी दी गई जिसकी मदद से मोबाइल फोन और कई घरेलु उत्पादों का इस्तेमाल किया जा सके. यह ट्रेन पूरी तरह इको-फ्रेंडली और पॉल्‍यूशन-फ्री बताई जा रही है. इसमें अतिरिक्त एनर्जी के लिए लिथियम-आयन बैटरी भी स्टोर करने की सुविधा दी गई है जो किसी भी समय चार्ज हो सकेंगी.

हालांकि इन सभी खूबियों से लैस इस ट्रेन की कीमत अन्य पेट्रोल-डीजल ट्रेन से मंहगी बताई जा रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस ट्रेन की कीमत 70 करोड़ के पार बताई जा रही है. पहली बार जर्मनी में यह ट्रेन उतारी गई है. भविष्य में भी जर्मनी में ऐसी 14 और ट्रेनें चलाई जाएंगी. वहीं ट्रेन निर्माता कंपनी का कहना है कि इटली, कनाडा, नार्वे, ब्रिटेन और डेनमार्क से भी इस ट्रेन की मांग मिल रही है.

Paytm Mall Sale: 20 सितंबर से पेटीएम की फेस्टिवल सेल शुरू, आधे दाम पर मिलेंगे स्मार्टफोन !

Paytm Cashback Offer: पेटीएम वॉलेट से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलेगा 7,500 रुपये का कैशबैक, यहां जानें पूरी डिटेल्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App