Thursday, February 2, 2023
spot_img

89 की उम्र में दिया एग्जाम और पूरी की मास्टर डिग्री, जानिए कौन हैं ये महिला

नई दिल्ली: अक्सर लोग कहते है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती, इस कहावत को एक महिला ने सच साबित कर दिखाया है. एक महिला ने 89 साल की उम्र में एग्जाम देकर मास्टर डिग्री हासिल की. ऐसा करके उन्होंने दुनियाभर की महिलाओं के लिए एक मिसाल दी है. हम जिन महिला के बारे बात कर रहे है उनका नाम जॉन डोनोवन है और वह अमेरिका की रहने वाली हैं।

ऐसे मिली डिग्री

जॉन डोनोवन को चलने फिरने में काफी दिक्कत हो रही थी, लेकिन डोनोवन ने यह साबित कर दिखाया कि कोई भी परेशानी आपके सपने से अधिक नहीं होती है. जॉन डोनोवन अमेरिका के फ्लोरिडा की हैं और उन्होंने साउथ न्यू हैम्पशायर यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन माध्यम से क्रिएटिव राइटिंग की डिग्री हासिल की. आपको बता दें कि जॉन डोनोवन ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वालों के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह उन्हें कॉलेज भेज सकें.

उम्र के मुताबिक बीमारियां भी बढ़ जाती हैं. डोनोवन को डॉक्टरों ने जब कहा कि उनके पास बहुत कम वक्‍त है. तब उनकी करीब उम्र 80 साल थी लेकिन इस हालत में भी अपनी पढ़ाई पूरा करना चाहती थी. इसके बारे में उन्होंने अपने बच्चों को बताया और पढ़ाई करना शुरू कर दिया. जॉन डोनोवन ने क्रिएटिव राइटिंग में मास्टर डिग्री हासिल की।

जॉन डोनोवन को चलने फिरने में काफी दिक्कत हो रही थी तो कॉलेज ने ग्रेजुएशन की डिग्री देने के लिए एक को स्टाफ उनके घर भेजा था. यही नहीं बल्कि उनके घर जाकर खाना खाया और पूरे परिवार के साथ फोटो भी खिंचवाई. मास्टर डिग्री हासिल करने में परिवार पूरे का सहयोग है. अब लोग इस कहानी को सुनकर खूब तारीफ कर रहे है।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news