नई दिल्ली. रविवार 14 जुलाई को फ्रांस की वार्षिक बैस्टिल दिवस परेड में जब लोगों ने एक शख्स को राइफल लिए किसी परिंदे की तरह उड़ते देखा तो उनके होश उड़ गए. परेड में फ्रांस की टेक्निकल ताकत के प्रदर्शन से साफ हो गया है कि आने वाले समय में युद्ध के दौरान सैनिक सिर्फ जमीन पर ही नहीं बल्कि आसमान से जंग लड़ने की पूरी तैयारी में हैं. दरअसल फ्रांस की वार्षिक सैन्य परेड के बाद राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अपने फ्लाइंग सोल्जर का शानदार वीडियो शेयर किया जिसके बाद पूरा विश्व उड़ता सैनिक देख हैरान रह गया. वीडियो को शेयर करते हुए राष्ट्रपति मैक्रों ने लिखा ”हमें अपनी सेना पर गर्व है.”

आखिर कैसे उड़ा हवा में इंसान, क्या फ्रांस की नई ताकत का राज

राष्ट्रपति मैक्रों ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें कोई आम सैनिक नहीं बल्कि मशहूर फ्रेंच इन्वेंटर और कारोबारी फ्रेंकी जपाटा है. इन्होंने ही इंसान को हवा में उड़ाने वाले फ्लाई बोर्ड को बनाया है. खासतौर पर यह समुद्री इलाकों में उड़ने के लिए बनाया गया है जो 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है. परेड के दौरान जपाटा ने खुद बंदूक पकड़कर टरबाइन इंजन पर सवार होकर हवा में शानदार करतब दिखाए. फ्रेंकी जपाटा को परेड में तो लोगों ने देखा ही देखा पूरी दुनिया में भी उनकी वीडियो में दिखे फ्लाई बोर्ड के चर्चे जोरों पर हैं.

बैस्टिल दिवस परेड में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और नीदरलैंड पीएम मार्क रूटा भी हुए शामिल

फ्रांस की सालाना  बैस्टिल दिवस परेड में राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो के साथ नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी शामिल हुईं. रविवार को हुई परेड में सशस्त्र बलों के करीब 4300 सदस्य, 196 वाहन, 237 घोड़े, 69 विमानों और 39 सैन्य हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया.

Chandrayaan 2 live online streaming: चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला, नई तारीख के एलान के बाद इसरो के इन आधिकारिक चैनल पर देख सकेंगे लाइव ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

India Interrogation Request UK Dawood Ibrahim aide Jabir Siddiq: दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तानी गुर्गे जाबिर सिद्दीकी से पूछताछ के लिए ब्रिटेन से मंजूरी की उम्मीद में भारत, सुरक्षा एजेंसी ने सौंपा डोजियर