कोलंबो. श्रीलंका में रविवार को चर्च और पांच सितारा होटल में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद सोमवार रात 12 बजे से आपातकाल (इमरजेंसी) लगा दी जाएगी. श्रीलंकन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना देशभर में सोमवार रात से राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करेंगे. इससे पहले रविवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो बम धमाकों से दहल उठी. इसके साथ ही देहीवाला शहर में भी एक ब्लास्ट हुआ. रविवार को आठ धमाकों में ईसाई पर्व ईस्टर के मौके पर चर्च और पांच सितारा होटल को निशाना बनाया गया है. इन धमाकों में 6 भारतीय समेत अब तक करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में कर्नाटक के जनता दल सेकुलर (जेडीएस) के दो नेता भी शामिल हैं. हाल की जानकारी के मुताबिक श्रीलंका के बम धमाकों से दहलने के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने सोमवार आधी रात से देशभर में इमरजेंसी लगाने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि बम धमाकों के बाद श्रीलंका पुलिस ने अभी तक करीब 25 लोगों को गिरफ्तार किया है. जांच एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही है. अभी तक बम धमाकों के पीछे क्या कारण रहे, इसकी जानकारी साझा नहीं की है. श्रीलंका में रविवार को कुल आठ बम धमाके हुए, जिनमें से दो आत्मघाती हमले थे. इन धमाकों के जरिए सेंट एंथनी चर्च, सेंट सेबेस्टियन और जियोन चर्च को निशाना बनाया गया. साथ ही कोलंबो की तीन पांच सितारा होटल शांगरी ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी में भी ब्लास्ट किए गए.

रविवार को ईस्टर के मौके पर ईसाई समुदाय के लोग चर्च में प्रार्थना करने इकट्ठे हुए. जिस कारण ज्यादा लोगों की जानें चली गईं. अब तक मरने वालों का आंकड़ा 300 पहुंच गया है, वहीं सैकड़ों लोग जख्मी हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. श्रीलंका के लोगों को इन धमाकों से उभरने में काफी वक्त लगेगा. बम धमाकों के तुरंत बाद सरकार ने देशभर में कर्फ्यू लगा दिया था. साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं सोमवार को श्रीलंका में छुट्टी की घोषणा भी की गई.

दो जेडीएस नेता समेत 6 भारतीयों की मौत-
श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट में कर्नाटक के दो जेडीएस नेता के. जी. हनुमंतारयप्पा और एम. रंगप्पा की भी मौत हो गई है. जेडीएस नेताओं का 7 सदस्यीय दल श्रीलंका दौरे पर गया था. धमाकों में दो नेताओं की मौत हो गई, वहीं अन्य पांच नेताओं की अभी कोई खबर नहीं मिली है. इनके अलावा श्रीलंका ब्लास्ट में मरने वाले भारतीयों में लक्ष्मी, नारायण, चंद्रशेखर, रमेश और रजीना का नाम शामिल हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज श्रीलंका में भारतीयों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं.

Indian Coast Guard High Alert After Sri lanka Bomb Blasts: कोलंबो में सीरियल बम ब्लास्ट के बाद श्रीलंका के साथ समुद्री सीमा पर तैनात भारतीय तटरक्षक बल हाई अलर्ट पर

Sri Lanka Bomb Blast Timeline: खूनी रहा है श्रीलंका का इतिहास, जानें कब-कब हुए बम धमाके

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App