एलन मस्क

नई दिल्ली। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने बड़ा ऐलान किया है. मस्क ने ट्विटर का कार्यभार संभालते ही बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगाए गए बैन को हटाएंगे. खबरों के मुताबिक मस्क ने यह भी कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर बैन करने का निर्णय नैतिक रूप से एक बुरा निर्णय था।

बता दें कि पिछले साल अमेरिका में जब राष्ट्रपति चुनाव हुए तो उस दौरान हिंसक घटनाएं हुई थीं। जिनकें लिए ट्रंप समर्थकों को जिम्मेदार बताया गया था। इसके बाद ट्विटर समेत ट्रंप पर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनियों ने बैन लगा दिया था। हालांकि एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अमेरिका में रिपलब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रंप के अकाउंट से बैन हटाने की मांग की जा रही है।

ट्विटर ने क्यों बंद किया था ट्रंप का अकाउंट

ट्रम्प ने पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के रिजल्ट की घोषणा के बाद दो ट्वीट किए थे। एक में उन्होंने हिंसा करने वाले अपने समर्थकों को क्रांतिकारी बताया तो दूसरे में उन्होंने कहा कि वो 20 जनवरी को होने वाले प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन (बाइडेन के शपथ ग्रहण) में नहीं जाएंगे।

इन दो ट्वीट के कुछ ही मिनट बाद ट्रम्प के अकाउंट के ट्वीट दिखने बंद हो गए और अकाउंट सस्पेंड का मैसेज शो होने लगा था। ट्रम्प के इस ट्विटर अकाउंट पर 8.8 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर थे। उसके बाद में ट्रंप ने खुद ही ट्रूथ नाम का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू किया था। ट्रंप को ट्विटर के अलावा फेसबुक और यू-ट्यूब ने भी बैन कर रखा है।

फ्री स्पीच के समर्थक रहे हैं मस्क

ट्विटर ने जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बैन किया था तब भी एलन मस्क ने कहा था कि वह इस प्लेटफॉर्म को सुधारना चाहते हैं और फिर हाल ही में ट्विटर से डील फाइनल होने के बाद टेस्ला के CEO एलन मस्क ने ट्रंप के साथ ही ऐसे अकाउंट्स को एक्टिवेट करने पर जोर दिया था, जिन्हें कई कारणों से बैन कर दिया गया है। मस्क ट्विटर डील से पहले भी खुद को स्वतंत्रत रूप से बोलने के पक्ष में बताते है।
कुछ समय पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वे ट्विटर पर वापसी नहीं कर रहे हैं। एक निजी इंटरव्यू देते हुए ट्रंप ने कहा था कि मैं अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर ही रहूंगा। इस दौरान मस्क की तारीफ करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे अच्छे आदमी हैं, मुझे उम्मीद है कि वो ट्विटर में सुधार जरूर करेंगे

यब भी पढ़े..

Crime News: नाबालिग से बलात्कार कर आरोपी हुआ फरार, एक महीने बाद पुलिस की गिरफ्त मे 

सूर्य की तपिश में निखर रहा देश का भविष्य, बच्चों के रूम पर बीईओ ने कर लिया कब्जा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर