Monday, June 27, 2022

रूस युक्रेन युध्द का असर: रूस से ये दर्जनों दिग्गज कंपनियां समेट चुकी हैं कारोबार, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। रूस द्वारा 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस में दर्जनों कंपनियों ने अपना कारोबार बंद कर दिया है। इन कंपनियों में स्टारबक्स भी शामिल हो गई है। स्टारबक्स ने 23 मई को रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया। कंपनी ने देश में अपने 130 कैफे बंद कर दिए हैं। पहले कॉफी श्रृंखला स्टारबक्स ने मार्च की शुरुआत में अपना कारोबार रोक दिया था, लेकिन अब कहा है कि यह रूस से “बाहर” निकलेगा और “अब ब्रांड की बाजार में उपस्थिति नहीं होगी। कंपनी ने कहा है कि “हम रूस में लगभग 2,000 ग्रीन एप्रन भागीदारों का समर्थन करना जारी रखेंगे, जिसमें छह महीने का वेतन और भागीदारों के लिए स्टारबक्स के बाहर नए अवसरों का पता लगाने के लिए समर्थन शामिल है”.

ये कंपनियां रूस से निकली बाहर

उपभोक्ता वस्तुओं और खुदरा के बारे में बात करते हुए, एडिडस ने रूस में अपने कारोबार को बंद करने की भी घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि वह रूस में बिक्री रोक रही है। रूस और पूर्व सोवियत राज्यों में इसके लगभग 500 स्टोर हैं।

वहीं, ब्रिटिश अमेरिकी तंबाकू कंपनी फिलिप मॉरिस ने कहा कि वह रूस में कारोबार से बाहर जा रही है। इसने नियोजित निवेश को रोक दिया है और रूस में विनिर्माण को भी कम करेगा। इनके अलावा, Canada Goose ने कहा कि वह रूस को थोक और ई-कॉमर्स बिक्री बंद कर देगी।

यूनीक्लो का संचालन करने वाली जापानी कपड़ा कंपनी फास्ट रिटेलिंग ने कहा कि वह रूस में अपना परिचालन बंद कर देगी। वहीं, एचएंडएम ने मार्च में बिक्री बंद कर दी थी। रूस में इसके लगभग 170 स्टोर थे। इसके अलावा, आइकिया ने आयात और निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, इसने कहा कि यह रूस में अपने प्रमुख चेन शॉपिंग सेंटर मेगा का संचालन जारी रखेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों की आवश्यक वस्तुओं तक पहुंच हो।

नेस्ले ने रूस में अपने कारोबार को बंद करने की भी घोषणा की है। इसने कहा है कि वह किटकैट और नेस्क्विक ब्रांडों के तहत बेचे जाने वाले पालतू भोजन, कॉफी और कैंडी सहित अपने उत्पादों की बिक्री रोक रही है। इसने विज्ञापन और पूंजी निवेश के साथ-साथ रूस में “गैर-आवश्यक” आयात और निर्यात को पहले ही रोक दिया था। इसके अलावा, नाइक ने मार्च में कहा था कि वह रूस में अपने लगभग 116 स्टोर अस्थायी रूप से बंद कर रहा है। यूनिलीवर, जो डव और सनसिल्क जैसे ब्रांडों का मालिक है, ने आयात और निर्यात को निलंबित कर दिया है।

य़ह भी पढ़े;

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

SHARE

Latest news

Related news