वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से कायम कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश कर दी थी. ट्रंप ने यह दावा किया था कि दो हफ्ते पहले जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हुई थी तो खुद पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर मामले पर मध्यस्थता का आग्रह किया था. भारत ने तुरंत इस दावे को गलत ठहराया और भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से यह साफ किया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप के बीच कोई ऐसी बातचीत नहीं हुई और कश्मीर के मामले पर भारत की नीति में जरा भी परिवर्तन नहीं आया है. इसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी प्रेसिडेंट ट्रंप के बयान पर सफाई देते हुए बयान जारी किया कि भारत और पाकिस्तान को आपसी विवाद खुद निपटाना चाहिए, अमेरिका ऐसी किसी भी पहल का स्वागत करेगा. वहीं पाक पीएम इमरान खान को अपनी जमीन से आंतकवाद को खत्म करने की नसीहत मिली.

बता दें कि भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खआन

अमेरिका में ही ट्रंप के कश्मीर पर बयान का विरोध
अमेरिका में ही राष्ट्रपति ट्रंप के कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश वाले बयान का विरोध हो रहा है. सांसद ब्रेड शेरमैन ने कहा है कि प्रेसिडेंट ट्रंप का कश्मीर पर बयान अपरिपक्व और शर्मनाक है.

ट्रंप के दावे पर विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कभी मध्यस्थता को नहीं कहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कोई मध्यस्थता का अनुरोध नहीं किया है.

मालूम हो कि अफगान युद्ध पर पाक पीएम इमरान खान से बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ट ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान में आतंक के खात्मे और शांति बहाल करने के लिए अमेरिका प्रयासरत है. वहीं पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने के मसले पर अमेरिका ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है और कहा है कि हम मामले को देखेंगे.

आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले ही अमेरिका ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को काफी लताड़ लगाई थी. साल 2018 में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान की यह पहली अमेरिकी यात्रा है.

Hafiz Saeed Arrested In Lahore: पाकिस्तान में ग्लोबल आतंकी हाफिज सईद हुआ गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Donald Trump slams India over High Tarrifs: अमेरिकी उत्पादनों पर लगने वाले टैक्स को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने की भारत की निंदा, कहा- और बर्दाश्त नहीं करेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App