नई दिल्लीः सिंगापुर में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग के बीच पहले दौर की वार्ता खत्म हो चुकी है. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष ने करीब 50 मिनट तक बाचतीच की. इस मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा किवार्ता बहुत अच्छी रही.  शिखर वार्ता शुरू होने से पहले दोनों नेताओं ने गर्म जोशी के साथ हाथ मिलाया और हंसते हुए दोनों देशों राष्ट्राध्यक्ष ने बातचीत की. बता दें मीटिंग से एक दिन पहले पहुंचे दोनों नेताओं ने अपना सिंगापुर में घूम कर अपना अपना समय व्यतीत किया था. ये पहला मौका होगा जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और किसी नॉर्थ कोरिया के नेता के बीच ये ऐतिहासिक मुलाकात होगी.

मीटिंग को लेकर कहा जा रहा है कि बातचीत के दौरान नॉर्थ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण का मुद्दा इसका मुख्य ऐजेंडे में शामिल रहेगा. इसके साथ ही पूरी दुनिया की नजरें ट्रंप और किम जोंग की के बीच होने वाली इस मीटिंग पर टिकी है. इससे पहले व्हाइट हाउस की तरफ से किम जोंग के साथ ऐतिहासिक वार्ता के लिए मना कर दिया गया था. जिसके बाद उत्तर कोरिया के राजदूत ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इस वार्ता के लिए राजी हो गए थे. उसके बाद ही उन्होंने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी.

Donald Trump-Kim Jong-un meeting LIVE updates:

12:00 बजेः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर कहा, ‘हमने एक विशेष अनुबंध तैयार किया है. जल्द निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.’ किम जोंग उन ने इस पर कहा कि हमने अतीत को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने का फैसला किया है.

11:30AM: इस मौके पर ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह किम जोंग उन को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देंगे तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘बिल्कुल’.

7:33 AM : ट्रंप और उन के लिए बीच पहले दौर की वार्ता खत्म हो चुकी है. डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ये बैठक करीब 50 मिनट तक चली. ट्रंप ने कहा कि बहुत अच्छी रही बैठक.

6:50AM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा ये सबिट शानदार रहने वाला है, पहली बार ऐसी ऐतिहासिक वार्त हमारे संबंधों को मजबूत करने में सफल साबित होगी. ट्रंप ने कहा मैं वाक्य में ही बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं.

6:40 AM: अमेरिका और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच कैपेला रिजॉर्ट में वार्ता शुरू हो चुकी है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि दोनों देशों के बीच संबंध सुधरेंगे. वहीं तानाशाह किम जोंग ने कहा कि ये मुलाकात इतनी आसान नहीं थी, तमाम बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाकात हुई है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  से मिलना आसान नहीं था.

6.35 AM: डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन कैपेला रिजॉर्ट पंहुच चुके हैं. जहां दोनों ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया और इस दौरान हंसते हुए भी नजर आए.

सिंगापुर के संचार और सूचना मंत्रालय (एमसीआई) की तरफ से इस ऐतिहासिक वार्ता के लिए दिया गया शेड्युल कुछ इस प्रकार होगा.

सुबह 8 बजेः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप होटल शांगरी-ला से होटल दि कैपेला के लिए निकलेंगे जहां उनकी मुलाकाता किम जोंग से होगी.
सुबह 8:20 बजेः डोनाल्ड ट्रंप दि कैपेला होटल पहुंच जाएंगे
सुबह 9 बजेः डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग एक दूसरे से मिलेंगे और इस दौरान वो मीडिया के सामने एक दूसरे से हैंडशेक भी करेंगे
सुबह 9:15 बजेः डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग ऐतिहासिक वार्ता में भाग लेंगे
सुबह 10 बजेः ट्रंप और किम जोंग एक विस्तारित द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे
सुबह 11:30 बजेः ट्रंप और किम जोंग एक दूसरे के साथ दोपहर का लंच करेंगे
शाम 4 बजेः सिंगापुर के राष्ट्रपति और डोनाल्ड ट्रंप संवाददाताओं से बात कर सकते हैं
शाम 7 बजेः ट्रंप पेया लीबर एयर बेस से गुआम के रास्ते होते हुए अमेरिका के लिए रवाना होंगे.

शाम 6:30 बजेः डोनाल्ड ट्रंप पेया लीबर एयरबेस के लिए सिंगापुर से प्रस्थान करेंगे

ट्रंप और किम जोंग उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए सिंगापुर के समयानुसार सुबह 9 बजे शुरु हो जाएगी. सिंगापुर के सेंटोसा द्वीपर पर दि कैपेला होटल में व्यवस्था की गई है. जिसके लिए सिंगापुर की सरकार ने इस मीटिंग पर होने वाला 100 करोड़ रुपये का खर्च खुद उठाया है. मीटिंग के महत्व को देखते हुए यहां सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. इस ऐतिहासिक मीटिंग के दौरान सिंगापुर की पुलिस के अलावा नेपाल के गोरखों को भी इसकी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया है. इसके साथ ही मीटिंग शुरु होने से कुछ देर पहले उससे जुड़े सभी मुख्य मार्गों को बंद कर दिया जाएगा जो कार्यक्रम स्थल से जुड़ते हैं.

सुबह 9 बजे (सिंगापुर के समयानुसार) शुरु होने वाली ये मीटिंग होटल दी कैपेला में शुरु हो जाएगी. इस वार्ता से पहले अमेरिका की तरफ से इस मीटिंग को शांति की एकमात्र पहल बताया गया है. इस मीटिंग का मुख्य एजेंडा प्योंगयांग के परमाणु निरस्त्रीकरण का रहेगा और मीटिंग में उसी पर जो भी दिया जाएगा. अमेरिका की तरफ से लगातार नॉर्थ कोरिया के परमाणु अभियानों का विरोध होता आया है जिसके बाद कुछ दिनों पहले नॉर्थ कोरिया द्वारा कई परमाणु ठिकानों को नष्ट करने की खबरें भी आई थीं.

आज होने वाली ऐतिहासिक वार्ता से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने देर रात एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा, ‘कर्मचारियों और प्रतिनिधियों के बीच बैठकें अच्छी तरह से और जल्दी चल रही हैं …. लेकिन अंत में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हम सब जल्द ही जानते होंगे कि अतीत के विपरीत, असली सौदा हो सकता है या नहीं!’

ट्रंप और किम जोंग के स्टाफ के बीच  मीटिंग को लेकर ट्वीट करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा. ‘चुनाव के बाद स्टॉक मार्केट लगभग 40% ऊपर है, यू.एस. मूल्य के 7 ट्रिलियन डॉलर के साथ पूरे अर्थव्यवस्था में बनाया गया है. काले और हिस्पैनिक बेरोजगारी इतिहास में सबसे कम बेरोजगारी दर, और महिला बेरोजगारी 21 वर्षों में सबसे कम है। अब तक का सर्वोच्च आत्मविश्वास!

इस मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक और ट्वीट कर कहा, ‘तथ्य यह है कि मैं जो ये बैठक कर रहा हूं ये यू.एस. के लिए एक बड़ा नुकसान है, शत्रुओं और हारने वालों का कहना है. हमारे पास हमारे बंधक, परीक्षण, अनुसंधान और सभी मिसाइल लॉन्च बंद हो गए हैं, और इन पंडितों, जिन्होंने मुझे शुरुआत से गलत कहा है, उनके पास कुछ भी नहीं कह सकता है! हम ठीक हो जायेंगे!’

डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली मुलाकात लिए चीनी फ्लाइट से किम जोंग उन पहुंचे सिंगापुर

सिंगापुर में 12 जून को सुबह 9 बजे होगी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग की ऐतिहासिक वार्ता

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App