वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को लेकर हमला बोला. हाल में ही ग्रेटा थनबर्ग को टाइम मैगजीन ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना गया. वह सबसे कम उम्र में ये मुकाम हासिल करने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बन गई हैं. इस सम्मान की घोषणा होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर ग्रेटा पर तंज कसा. उन्होंने लिखा ग्रेटा को शांत व गुस्सा कम करने जरूरत.

पर्सन ऑफ द ईयर चुने जाने के बाद ग्रेटा को दुनियाभर से बधाइयां मिलीं. लेकिन दुनिया के सबसे ताकतवार देश के राष्ट्रपति ने ग्रेटा को शांत रहने की नसीहत दी. वह ट्विटर पर लिखते हैं कि बेहद बेतुका है, ग्रेटा तुम्हें अपने गुस्से पर काबू करना चाहिए और अपने दोस्तों के साथ फैशन की फिल्में देखनी चाहिए. शांत, शांत ग्रेटा. उन्होंने टच्ड बाय एन एंजल, द बाइबल जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस रोमा डाउनी के ट्वीच को रीट्वीट किया और ये नसीहत दे डाली.

गौरतलब है कि 16 वर्षीय स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को हाल में ही टाइम मैगजीन ने 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. ये सम्मान ग्रेटा ने सबसे कम उम्र में हासिल किया है. इससे पहले 25 वर्षीय चार्ल्स लिंडबर्ग को मिला था. मैगजीन ने ग्रेटा के पर्सन ऑफ द ईयर चुने जाने पर लिखा कि 16 साल की लड़की ने सालभर के अंदर देश की संसद के बाहर प्रदर्शन किया और फिर सयुंक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के बाहर आंदोलन का नेतृत्व कर सबको आचंकित किया.

बता दें सितंबर में ग्रेटा उस दौरान चर्चा में आईं जब उन्होंने सयुंक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में दुनियाभर के नेताओं के सामने अपनी बात रखी. ग्रेटा ने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को सही से न निपटने को लेकर खरी खरी सुनाई थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि ये विश्वभर के नेता युवाओं के साथ विश्वासघात कर रहे हैं और उनकी जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि ये बड़े बड़े नेता अपनी खोखली बातों से मेरे सपनों और मेरे बचपन को छीन लिया है. लोग मर रहे हैं. इस दौरान वह रो पड़ी थीं. दुनियाभर के राजनेताओं, सितारों, उद्योगपतियों, सेलेब्स ने ग्रेटा का समर्थन किया था और उनकी स्पीच की वीडियो खूब वायरल हुई थीं.

US Sanctions On Amit Shah: नागरिकता संशोधन बिल पर गृह मंत्री अमित शाह पर अमेरिकी संस्था ने की प्रतिबंध लगाने की मांग

Virat Kohli Rohit Sharma Top T20I Run Scorer: टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे विराट कोहली और रोहित शर्मा, देखें रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App