नई दिल्लीः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग के बीच होने वाली शिखर वार्ता के लिए टाइम और जगह का चुनाव पूरा हो चुका है. ट्रंप और किम जोंग के बीच होने वाली मीटिंग 12 जून को सिंगापुर में होगी. इस बात का ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर दिया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि, ‘ किम जोंग उन और मेरे बीच होने वाली बैठक सिंगापुर में 12 जून को होगी. हम इस बैठक को वैश्विक शांति के लिए खास बनाने के लिए प्रयास करेंगे.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 4 मई को कहा था कि उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन के साथ होने वाली शिखर बैठक की तारीख और जगह तय हो गई है जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी. व्हाइट हाउस की तरफ से आए बयान में कहा गया था कि डोनाल्ड ट्रंप मई में किम जोंग के साथ मुलाकात के लिए राजी हो गए थे लेकिन जगह के बारे में तय नहीं हो पाया था. टेक्सास की यात्रा पर रवाना होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से बातकरते हुए कहा, ‘हमने किम जोंग के साथ मीटिंग के लिए जगह और तारीख का चयन कर लिया है जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी.

पत्रकारों से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा, ‘हम नॉर्थ कोरिया के साथ बहुत महत्वपूर्ण बातचीत कर रहे हैं. जैसा की मैंने कल कहा था, देखते रहिए’. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आप बहुत अच्छी चीजें देख रहें होंगे. इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट कर इस बैठक के पक्का होने की बात कही थी लेकिन उन्होंने साथ में ये भी कहा था कि जब तक उत्तर कोरिया पर अमेरिकी प्रतिबंध तब तक बने रहेंगे जब तक वो परमाणु मुक्त करने संबंधी समझौते पर राजी नहीं हो जाता.

ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात में सब चीजें तय होने से पहले खबर आई थी कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए राजी हो गए हैं लेकिन ये मुलाकात नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बॉर्डर पर बने असैन्य क्षेत्र के पीस हाउस में होगी. लेकिन मीटिंग के लिए नई जगह सामने आने के बाद पीस हाउस में मीटिंग की मुलाकात फर्जी साबित हुई.

 

इस देश के लोगों को नौकरी से नहीं है कोई दिक्कत, बेरोजगारी भी है बेहद कम

इस देश के लोगों को नौकरी से नहीं है कोई दिक्कत, बेरोजगारी भी है बेहद कम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App