बीजिंगः चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा के संस्थापक जैक मा अगले साल 10 सितंबर को चेयरमैन पद से रिटायर हो जाएंगे. जिनकी जगह कंपनी के मौजूदा एग्जिक्यूिटिव डेनियल झांग लेंगे. डेनियल झांग अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी यानी सीईओ होंगे जैक मा के स्थान पर कंपनी की बागडोर संभालेंगे. हालांकि कंपनी की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया कि जैक मा अगले 12 माह तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष रहेंगे. बता दें कि झांग इससे पहले ताओबाओ की सीईओ रह चुके हैं जो कि अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है. वहीं जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे.

जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों  और कर्मचारियों को पत्र लिखा जिसमें कहा गया कि अगले 12 महीनों तक कंपनी का कार्यकारी अध्यक्ष बने रहनेके दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा जिससे कि वह कंपनी की बागडोर सुचारू ढंग से संभाल सकें. बता दें कि अलीबाबा की स्थापना 1999 में हुई जो आज दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है. जैक मा ने कहा कि वे अब 54 साल के हो गए हैं. उन्होंने कहा कि अब वह शिक्षण के क्षेत्र में लौटना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि मैं अब शिक्षण के ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है. ये दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नई चीजें करना चाहता हूं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त वर्ष 2017-18 में अलीबाबा कंपनी की आमदनी 39.9 अहर डॉलर तक थी. 

यह भी पढ़ें- अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, शिक्षा क्षेत्र में करेंगे काम

दो दिन में 9300 करोड़ बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति, इन खरबपतियों को पीछे छोड़ा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App