नई दिल्ली/ कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लगा था. देश में कोरोना का प्रभाव खत्म हो जायेगा. लेकिन पिछले सात दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में जिस तरह कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं. उसने राज्यों के लोगों समेत स्वास्थ्य मंत्रालय की भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. देश के कई राज्यों ने तो रात्रि कर्फ्यू तक का एलान कर दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक पिछले 24 घण्टों में महाराष्ट्र में कोविड के 6,112 मामले सामने आए महाराष्ट्र की तरह पंजाब छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले सात दिनों में छत्तीसगढ़ में वायरस संक्रमण के रोजाना के मामलों में वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटे में राज्य से 259 नए मामले आए हैं. केरल में रोजाना संक्रमण के मामलों में वृद्धि होती जा रही है और पिछले एक सप्ताह में महाराष्ट्र में भी तेज बढ़ोतरी हुई है.

मंत्रालय ने कहा कि 13 फरवरी के बाद से मध्यप्रदेश में भी संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. पिछले 24 घंटे में राज्य से 297 नए मामले आए. मंत्रालय ने कहा कि कोराना वायरस संक्रमण की कड़ी तोड़ने और इसके प्रसार पर रोक लगाने के लिए उचित व्यवहार अपनाए जाने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक आगामी दिनों में इन राज्यों के साथ साथ अन्य राज्यों में भी संक्रमण की चेन तोड़ने को प्रभावी कदम उठाये जाने की जरूरत है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई. इनमें तेलंगाना, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, असम, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, लद्दाख, मिजोरम, सिक्किम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान – निकोबार द्वीपसमूह, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव हैं.

Haridwar Kumbh Mela: कुंभ मेले पर भी कोरोना का सायां, सिर्फ 28 दिनों का होगा मेला

Baba Ramdev Coronil: बाबा रामदेव ने दोबारा लॉन्च की कोरोना की दवा, कहा- दुनिया ने सिर्फ वैक्सीन बनाई, हमने दवा बना दी