Wednesday, February 1, 2023
spot_img

China Defence Budget: रक्षा बजट में 7.1% की बढ़ोत्तरी करेगा चीन, भारत के लिए बढ़ा खतरा

China Defence Budget:

 

नई दिल्ली, दुनियाभर में बढ़ रहे सैन्य खर्च के बीच चीन ने अपने रक्षा बजट (China Defence Budget) में बड़ी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. वित्त वर्ष 2022 के लिए चीन का रक्षा बजट पिछले साल की तुलना में 7.1% ज्यादा होगा. इससे पहले साल 2021 में भी चीनी सरकार ने अपने रक्षा बजट को 6.8 % बढ़ाया था. इस बार का चीनी रक्षा बजट लगभग 229 बिलियन डॉलर प्रस्तावित है. बता दे कि इस बजट ड्राफ्ट को चीनी संसद में वार्षिक सत्र के बीच जारी किया गया है।

भारत से तीन गुना ज्यादा बड़ा है चीन का रक्षा बजट

चीन के रक्षा बजट में 7.1 फीसदी की इस बढ़ोतरी के बाद उसका बजट भारत के बजट से तीन गुना से भी अधिक हो जाएगा. भारत का वर्तमान रक्षा बजट 70 बिलियन के करीब है. चीन से तुलना करे तो उसके 229 बिलियन डॉलर के रक्षा बजट से काफी कम है. गौरतलब है कि दुनिया में अमेरिका सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करता है. उसका रक्षा बजट 700 बिलियन डॉलर से भी अधिक है. अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर चीन है।

भारत और ताइवान के लिए खतरे की घंटी

चीन के बढ़ते रक्षा बजट को उसके पड़ोसी देश ताइवान और भारत के लिए खतरे की घंटी के तौर पर देखा जा रहा है. एक ओर जहां चीन ताइवान को अपने देश का हिस्सा मानता है वहीं दूसरी तरफ वो भारत के कुछ हिस्सों पर भी अपना दावा करता है. इसीलिए चीन का रक्षा बजट लगातार बढ़ना इन दोनो देशों की सरकारों के लिए चिंता बढ़ाने वाली बात है।

बता दे कि रूस के यूक्रेन पर जारी हमले के बीच चीनी सरकार का ये फैसला उसकी नापाक नीयत को दिखा रहा है. रक्षा विशेषक्षों बार-बार ये दावा कर रहे है कि चीन की साम्रज्यवादी नीति दक्षिण एशिया में युद्ध के हालात पैदा कर रही है।

 

यह भी पढ़ें:

Russia-Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान, ‘तीसरा विश्व युद्ध’ ही विकल्प..

Latest news