नई दिल्ली, वर्तमान में कई क्षेत्रों में तकनीक काफी आगे निकल चुकी है. इन क्षेत्रों में से एक परिवहन भी है. जहां अब ड्राइवर लेस यानि बिना किसी चालक के गाड़ी चलाने का भी दौर आना दूर नहीं है. और ऐसा ही कुछ होने जा रहा है पड़ोसी देश चीन में.

चीन के इन शहरों में चलेगी ड्राइवरलेस गाड़ी

टोयोटा मोटर के सहयोग वाली सेल्फ ड्राइविंग टेक कंपनी Pony.ai के हवाले से ये खबर सामने आ रही है. अब सेल्फ ड्राइविंग कंपनी पोनी आई को चीन में टैक्सी चलाने का लाइसेंस मिल चुका है. अब चीन के कुछ शहरों की सडकों पर लोग ऐसे ड्राइवर लेस वाहनों में सवार हो सकेंगे. इन वाहनों में किराया लेने की भी सुविधा होगी. कंपनी के किये गए दावों की बात करें, तो ये पूरे चीन में पहली ऑटोनॉमस ड्राइविंग कंपनी है. इस स्टार्टअप कंपनी का कहना है कि इसे नान्शा के गुआंगझू शहर में 100 ड्राइवरलेस गाड़ियों के संचालन का लाइसेंस अब चीन सरकार द्वारा मिल चुका है.

क्या कहता है कंपनी का बयान?

कंपनी द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक, ड्राइवर लेस्स किराया टैक्सियों की अनुमति नान्शा के छोटे से इलाक़े के लिए मिली है. जहां इस कंपनी के कुछ दयारे होंगे. कंपनी अपनी ड्राइवरलेस गाड़ियाँ केवल 800 वर्ग किलोमीटर के दायरे में ही चला सकती हैं. बता दे, पैसेंजर या गाड़ी में सवार होने वाले लोग Pony.ai की ऐप से राइड बुक और पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी Pony.ai चीन के साथ-साथ अमेरिका में भी ड्राइवरलेस टेक्नोलॉजी का सार्वजनिक सड़कों पर परीक्षण कर रही है.

भारत में भी चलने की थी खबर

बता दे, पिछले साल दिसंबर में मुंबई स्थित ऑटोमोबाइल-एस-ए-सर्विस कंपनी ऑटोनॉमस इंटेलिजेंस मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड (AIMPL) ने एलान किया था कि वह अगले साल देश में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-ऑफ-थिंग्स (AIoT) से लैस ऑटोनॉमस कार लॉन्च करने जा रही है. बिना ड्राइवर के चलने वाली पेट्रोल और डीजल हैचबैक वेरिएंट के इसी साल लॉन्च होने की बात भी कही जा रही थी.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर