Tuesday, November 29, 2022

चीन : नहीं थम रही कोरोना की मार, बीजिंग में बंद किए गए स्कूल

नई दिल्ली, चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस इन दिनों चीन के शहर बीजिंग में कोहराम मचाए हुए है. 2 करोड़ 20 लाख की आबादी वाले इस शहर को अब कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें अब स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.

स्कूल हुए बंद

चीन की राजधानी बीजिंग कोरोना की मार से घिरी हुई है. वहीं नागरिकों के लिए अब चीन सरकार भी कड़े प्रतिबंध लगा रही है. आज यानि शनिवार के दिन बीजिंग में कई स्कूलों और सार्वजनिक जगहों को बंद कर दिया गया है. ऐसा दो करोड़ 20 लाख की आबादी को कोरोना से बचाने के लिए किया गया है. इस दौरान शहर के ज़्यादातर लोग कोविड-19 टेस्ट के लिए घरों से निकलें ऐसा भी प्रयास है. सरकार शंघाई जैसी स्थितियों से बीजिंग को बचाने के प्रयास में जुटी है. जहां इतने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग इसलिए की जा रही है ताक़ि शंघाई जैसे सख़्त लॉकडाउन की नौबत ना आए.

छात्र भी कोरोना से संक्रमित

गौरतलब है कि बीजिंग में महामारी को लेकर अत्यधिक सावधानी बरती जा रही है, क्योंकि शनिवार को शहर में स्थानीय संक्रमण के 22 नए मामले सामने आए. इससे पहले शुक्रवार को बीजिंग के एक स्कूल के 10 छात्रों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई थी. जिसके बाद अधिकारियों ने एक सप्ताह के लिए स्कूल में कक्षाओं पर रोक लगा दी थी.

बड़े पैमाने पर चलेगा कोरोना जांच अभियान

बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के उप निदेशक पैंग जिंगहुओ ने कहा कि वायरस लगभग एक सप्ताह पहले शहर में स्थानीय स्तर पर फैलना शुरू हुआ और इसमें स्कूल, यात्री समूह और परिवार शामिल थे. पैंग ने कहा कि बड़े पैमाने पर निर्माण श्रमिकों, स्कूल कर्मियों और टहलने गए वरिष्ठ नागरिकों की कोविड जांच की जाएगी.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

Latest news