Thursday, August 11, 2022

शिकागो फायरिंग: राष्ट्रपति बाइडेन बोले- ‘बंदूक हिंसा’ की ‘महामारी’ के खिलाफ जारी रहेगा संघर्ष

नई दिल्ली। अमेरिका में सोमवार को स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान शिकागो के इलिनॉय में हाईलैंड पार्क के पास घातक फायरिंग हुई. इस गोलीबारी में छह लोगों की मौत और 24 लोग घायल हुए. इस घटना पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दुख जताया. उन्होंने कह कि अमेरिका में ‘बंदूक हिंसा’ की ‘महामारी’ को समाप्त करने के लिए संघर्ष जारी रहेगा. ये संघर्ष खत्म नहीं होगा बल्कि जल्द ही इस पर लगाम लगा दिया जाएगा.

क्या बोले बइडेन?

राष्ट्रपति बाइडेन ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि, “जिल (पत्नी) और मैं उस मूर्खतापूर्ण बंदूक हिंसा से स्तब्ध हैं जिसने इस स्वतंत्रता दिवस पर एक अमेरिकी समुदाय को फिर से दुःख पहुंचाया है. मैं बंदूक हिंसा की महामारी के खिलाफ संघर्ष खत्म नहीं करूंगा.” बता दें कि जून के अंत में बाइडेन ने दशकों में पहले बंदूक नियंत्रण कानून पर हस्ताक्षर किए थे.

छत पर छिपा था हमलावर

बता दें कि फ्रीडम डे परेड के दौरान एक बंदूकधारी ने छत से छिपकर अंधाधुन गोलियां बरसाई थी. द हिल के अनुसार संदिग्ध घंटों बाद भी फरार है. हालांकि, अमेरिका में हाल के दिनों में गालीबारी की कई घटनाएं घटी है. स्वतंत्रता दिवस परेड की शूटिंग इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की कड़ी में नवीनतम है.

दरअसल, मई महीने में दो नरसंहारों के बाद अमेरिका में बंदूक नियंत्रण (Gun Control) को लेकर जोर-शोर से मांग उठ रही है. बता दें 24 मई को टेक्सास (Texas) के एक प्राथमिक विद्यालय में गोलीबारी में 21 लोग मारे गए थे. जिनमें ज्यादातर छोटे बच्चे शामिल थे. वहीं न्यूयॉर्क की बफेलो की सुपरमार्केट में 14 मई को हुई फाईरिंग में 10 ब्लैक(काले) लोग मारे गए थे.

आरोपी हुआ गिरफ्तार

अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर इलिनॉय के हाइलैंड पार्क में गोलीबारी की घटना को अंजाम देने वाले एक आरोपी रॉबर्ट क्रिमो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस 22 वर्षीय युवक को पुलिस ने घण्टों भर की कड़ी मशक्कत करने बाद पकड़ने में कामयाब हुई हैं. एफबीआई समेत अन्य एजेंसियां इस आरोपी से पूछताछ कर रही हैं.

कन्हैया लाल हत्याकांड: बीजेपी नेता को मिली जान से मारने की धमकी,पुलिस ने दी सुरक्षा

Latest news