टोक्योः अस्पताल में डॉक्टर के बाद मरीजों की देखभाल करने वाली नर्स को भी बहुत सम्मान दिया जाता है जिसके चलते पूरी दुनिया में नर्सों की छवि एक जान बचाने वाली महिला के तौर पर बनी हुई है. लेकिन जापान से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक नर्स ने ऐसा काम किया है जो दुनियाभर में नर्सिंग के पेशे को शर्मिंदा करने के लिए काफी है. इस घटना के बाद से लोग अस्पताल में मरीजों की सेवा में तैनात नर्सों पर भरोसा करना ही छोड़ देंगे.

मामला जापान की राजधानी टोक्यो से 32 किलोमीटर दूर ओगुची नाम अस्पताल का है जहां मरीजों की सेवा में तैनात 31 वर्षीय एक महिला नर्स अयुमो कोबुकी के ऊपर 20 मरीजों को जहर देकर उनकी हत्या करने का आरोप लगा है. कोबुकी पर आरोप लगा है कि उन्होंने 2016 में अपनी ड्यूटी के दौरान बुजुर्ग मरीजों को लगाई जाने वाली ड्रिप में किटनाशक सल्यूशन को इंजेक्शन से डाल देती थी जिसके चलते 20 बुजुर्ग मरीजों की मौत हो गई.

मामले की जांच कर ही जापान पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक अयुमो ने अपना गुनाह स्वीकार कर लिया है. पुलिस को दिए बयान में आयुमो ने बताया कि वो उन बुजुर्ग मरीजों को धीमी मौत इसलिए दे रही थी ताकि उसकी वर्किंग शिफ्ट में किसी मरीज की मौत न हो और ये मौतें दूसरी नर्सों की शिफ्ट में हो. ऐसा करने का कारण पूछने पर अयुमो ने बताया कि किसी मरीज की मौत हो जाने पर उसी सूचना उनके परिजन और रिश्तेदारों को देने में झिझक महसूस होती थी इसलिए उन्होंने ऐसा किया.

बुजुर्ग मरीजों की मौत का मामला उस समय पकड़ में आया जब अस्पताल में एक 88 वर्षीय मरीज की मौत हो जाने के बाद वहां मौजूद नर्स ने उनकी ड्रिप में उठते बुलबुलों को देखा. जिसके बाद ड्रिप में छेड़छाड़ होने की बात सामने आई. और जब डॉक्टरों ने मृत मरीज के ब्लड की जांच की तो पाया कि उसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कीटनाशक सल्यूशन था. जिसके बाद डॉक्टरों ने मरीज को जहर दिए जाने की पुष्टी की थी.

जब मामला पुलिस को सौंपा गया तो जांच के दौरान पुलिस को नर्सों के कॉमन रूम से कई बिना इस्तेमाल किए गए ड्रिप बैग मिले जिसमें ये किटनाशक डालकर रखा गया था. पुलिस ने वहां रखी हुई सभी नर्सों की यूनिफॉर्म की जांच की तब कोबुकी के कपड़ों पर उस कीटनाशक के कुछ अंश मिले जिसके बाद पुलिस ने कोबुकी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरु कर दी. कड़ाई से पूछे जाने पर कोबुकी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया जिसमें उसने 20 मरीजों को मारने का गुनाह कबूल लिया.

नाबालिग छात्र के साथ तीन महीने तक सेक्स संबंध बनाती रही टीचर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सनकी तानाशाह ने जापान के ऊपर छोड़ी मिसाइल, शिंजो आबे बोले- कतई बर्दाश्त नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App