बेरुत: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (अगस्त) को बेहद शक्तिशाली दोहरे विस्फोट में कम से कम 10 लोग मारे गएजबकि सैंकड़ो लोग घायल हो गए। दोपहर के वक्त हुए विस्फोट से राजधानी की कई इमारतें हिल गईं और वाहनों के परखच्चे उड़ गए। शहर से घना काला धुआं उठने लगा। धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं. ऐसा लग रहा है कि विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और जिसे भारी मात्रा में नुकसान हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बेरूत पत्तन के निकट लोग जमीन पर जख्मी हालत में पड़े थे। स्थानीय टीवी स्टेशन ने अपनी खबर में कहा कि विस्फोट बेरूत के पत्तन में उस इलाके में हुआ जहां पटाखे रखे जाते थे।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विस्फोट में कम से कम 10 लोगों के मारे जाने की खबर है। अबतक दस शव अस्पताल में लाए जा चुके हैं लेकिन घटना की गंभीरता को देखते हुए लग रहा है कि मरने वालों की संख्या अभी कहीं ज्यादा होने वाली है. धमाका इतना तेज था कि उसकी गूंज कई किलोमीटर तक सुनाई दी. बताया जा रहा है कि  यह धमाका तब हुआ जब लेबनान के लोग देश के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरिरी की हत्या को लेकर जारी मुकदमे के फैसले का इंतजार कर रहे थे.

हरिरी की हत्या वर्ष 2005 में ट्रक बम विस्फोट के जरिये की गई थी और इस मामले में फैसला शुक्रवार (अगस्त) को सुनाया जाना है. इस मामले में शिया मुस्लिम अंदोलन चलाने वाले संगठन हिजबुल्लाह के लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। सुन्नी समुदाय के हरिरी के अलावा अन्य 21 लोगों की इस धमाके में मौत हो गई थी.

Delhi Kirari Fire Update: दिल्ली के किराड़ी कपड़ा गोदाम अग्निकांड में नौ लोगों की मौत, 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार

Pakistan New Map: नेपाल के बाद पाकिस्तान ने किया अपने नक्शे में बदलाव, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को बताया अपने देश का हिस्सा