ढाका. सड़क सुरक्षा को लेकर बांग्लादेश सरकार ने ठोस कदम उठाया है. राजधानी ढाका में पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहन कर जाने वालों को तेल नहीं दिया जाएगा. ढाका पुलिस के मुताबिक, पिछले महीने खराब सड़क सुरक्षा को लेकर हुए प्रदर्शन के बाद यह कदम उठाया गया है. पुलिस आयुक्त असदुज्जमन मियां ने बताया कि इस बारे में पेट्रोल पंपों के मालिकों को पहले ही सूचना देदी गई थी.

इसके साथ ही पुलिस आयुक्त ने बताया कि मोटरसाइकिल पर दो लोग अगर सवार हैं तो दोनों को ही हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. बता दें कि बीते दिनों एक तेज रफ्तार बस की चपेट में आए दो पैदल यात्रियों की मौत के राजधानी ढाका और दूसरे शहरों में स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. उनकी मांग थी की देश में खस्ता हाल हो चुकी सड़क सुरक्षा और भ्रष्टाचार में लुप्त परिवहन नेटवर्क को बेहतर किया जाए. इसके लिए सड़क भी जाम की गई थी.

सड़कों पर उतर छात्रों का प्रदर्शन देखते हुए बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के मंत्री मंडल ने अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए नए परिवहन कानून को मंजूर किया है. सड़क दुर्घटनाओं पर नजर रखने वाले एक समाजिक समूह के अनुसार, बंग्लादेश राजमार्ग प्रति वर्ष होने वाले सड़क हादसों में करीब 12 हजार लोग हर साल मारे जाते हैं. वहीं बीते महीने ईद के करीब 13 दिनों के भीतर 237 सड़क हादसे हुए थे जिनमें 259 लोगों का जीवन समाप्त हो गया जबकि 960 इन दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

Video: पुलिस के लिए परेशानी का सबब बना किकी डांस, डांसरों के साथ राहगीर भी हो रहे हैं दुर्घटना का शिकार