नई दिल्ली. अमिरेका के डॉक्टरों ने एक मृत महिला के बच्चेदानी का ट्रांसप्लांट कर एक बच्चे को जन्म दिया है. इसे सुनकर आप भी चौंक गए होंगे लेकिन ये एकदम सही है. उत्तरी अमेरिका में ऐसा पहली बार हुआ है जहां मृत महिला डोनर के बच्चेदानी को ट्रांसप्लांट कर बच्चे को सही सलामत जन्म दिया गया है. अमेरिका के क्लीवलैंड क्लिनिक ने दावा किया है कि उन्होंने उत्तरी अमेरिका में मृत महिला के बच्चेदानी को ट्रांसप्लांट कर ऐसे पहले बच्चे को जन्म दिया है. बता दें कि इससे पहले ब्राजील में डॉक्टरों ने मृतक डोनर के गर्भ का उपयोग करके दुनिया के पहले बच्चे के जन्म की सूचना दी थी, जिस खबर ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया था. 

क्लिनिक की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है- उन्होंने गर्भाश्य ट्रांपप्लांट कर एक दर्जन से ज्यादा महिलाओं बच्चा जन्म देने के लिए सक्षम बनाया है, जिनमें जीवित डोनर मौजूद हैं, जो कि अपने दोस्त या रिश्तेदार के लिए गर्भाश्य डोनेट कर देती हैं. लेकिन मृत महिला डोनर के गर्भाश्य का ट्रांसप्लांट कर बच्चे को जन्म देना उत्तरी अमेरिका में पहली बार हुआ है. 

मृत महिला डोनर के गर्भाश्य ट्रांसप्लांट करने का बीड़ा एक स्वीडिश डॉक्टर ने उठाया था. खास बात यह भी है कि इस डॉक्टर ने पांच साल पहला सफल ऑप्रेशन किया था. क्लीवलैंड अस्पताल ने मंगलवार बयान जारी करते हुए यह भी कहा कि इस बच्ची का लड़की का जन्म जून में हुआ था. क्लिनिक ने अब तक पांच गर्भाशय ट्रांसप्लांट किए हैं जिसमें से तीन सफल रहे हैं और दो महिलाएं नई महिलाओं के साथ गर्भावस्था का प्रयास कर रही हैं.

Haryana Boy Suicide for PUBG Video Game: हरियाणा में मम्मी ने पबजी वीडियो गेम खेलने से रोका तो 17 साल के लड़के ने लगा ली फांसी

PUBG Ledge grab Update: लीज ग्रैब अप्डेट के साथ पबजी होगा और भी रोमांचक, खिलाड़ी को पास होगी ये स्पेशल पॉवर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App