सिडनी. भारत की राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की हवा लोगों के लिए जानलेवा बन गई है. इसकी बड़ी वजह है ऑस्ट्रेलिय के जंगलों में लगने वाली आग. इस आग की चपेट में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से लेकर कई खूबसूरत शहर जहां अब सांस लेना बेहद जहरीला है. देश के पूर्वी इलाकों में तो एक्यूआई स्तर 2500 तक पहुंच गया. हवा में धुएं की मोटी परत चढ़ी है जिससे लोगों की आंखों में जलन और उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है.

सिडनी समेत कई शहरों में फेरी सर्विस को रोक दिया गया. लोगों को सेहत संबंधित चेतावनी प्रशासन की ओर से दी जा रही हैं. सिर्फ सि़डनी की हालात कुछ ऐसी है कि वहां स्थित सिडनी ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज धुंध की मोटी चादर के पीछे छुप गया है.

मंगलवार को सिडनी शहर के कई इलाकों में एक्यूआई स्तर दिल्ली से भी ज्यादा मिला. सिडनी के कई इलाकों में पीएम 2.5 का स्तर 500 से भी ज्यादा कूद गया. एक सरकारी वेबसाइट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में ब्रेडफील्ड हाईवे पर पीएम 2.5 का स्तर 582, लीवरपूल में 453 और कटूम्बा में 263 पर रहा.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर 2500 पार
एक्यूआई के तुलनात्मक आंकड़ें देने वाली एयर प्लूमलैब्स वेबसाइट के मुताबिक, मंगलवार को सिडनी का औसतन एक्यूआई लेवल 341 दर्ज किया गया. कुछ पूर्वी इलाकों में यह स्तर 2552 तक पहुंच गया. कहीं कहीं हालात इतनी खराब है कि राख ही राख फैली और सही से दिखाई न देने की वजह से फ्लाइटों का आवगमन भी 30 मिनट की देरी से हो रहा है.

लोगों के लिए जानलेवा बन रहा वायु प्रदूषण का स्तर, भरे अस्पताल
ऑस्ट्रेलिया में जंगल में लगी आग से फैला वायु प्रदूषण लोगों की सेहत पर बड़ा असर कर रहा है. अस्पतालों में इलाज करवाने जा रहे मरीजों की संख्या का 25 फीसदी इजाफा हुआ है. अधिकारियों का कहना है कि यह अभी तक की सबसे खराब एयर क्वालिटी है. इसी वजह से लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. सरकार ने सांस के मरीद, दिल और फेफड़ों के मरीजों को घर में रहने की हिदायत दी है. साथ लोगों को मास्क लगाकर काम करने की सलाह दी जा रही है.

Hero Electric Code Green Initiative: वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक की कोड ग्रीन पहल, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की खरीद पर ग्रीन हेलमेट मुफ्त

Delhi NCR North India Smog Air Pollution Safety Tips: उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की मार, दिल्ली-एनसीआर में AQI स्तर की हालत खराब, इन सेफ्टी टिप्स से बचाएं अपनी जान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App