July 17, 2024
  • होम
  • धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, मच सकती है तबाही, NASA ने किया तारीख और समय का खुलासा

धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, मच सकती है तबाही, NASA ने किया तारीख और समय का खुलासा

नई दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक काल्पनिक अभ्यास में पाया है कि संभावित रूप से खतरनाक उपग्रह के पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है और इसे रोकने के लिए वैज्ञानिक पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो सकते हैं.

अंतरिक्ष एजेंसी की एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक नासा ने अप्रैल में 5वां द्विवार्षिक प्लैनेटरी डिफेंस इंटरएजेंसी टेबलटॉप अभ्यास आयोजित किया था. नासा ने 20 जून को मैरीलैंड के लॉरेल में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) में आयोजित एक्सरसाइज की समरी जारी की. नासा के अलावा टेबलटॉप अभ्यास में विभिन्न अमेरिकी सरकारी एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के लगभग 100 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. हालांकि निकट भविष्य में उपग्रह का कोई खतरा नहीं है, लेकिन यह संभावित रूप से उपग्रह के खतरे का प्रभावी ढंग से जवाब देने की पृथ्वी की क्षमता का आकलन करने के लिए किया गया था.

वॉशिंगटन के नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन ने कहा कि अभ्यास के लिए इन प्रारंभिक स्थितियों में अनिश्चितताओं ने प्रतिभागियों को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों पर विचार करने की अनुमति दी. एक बड़ा उपग्रह प्रभाव संभावित रूप से एकमात्र प्राकृतिक आपदा है जिसके बारे में वर्षों पहले भविष्यवाणी करने और रोकने के लिए मानवता के पास कार्रवाई करने की तकनीक है.

टेबलटॉप एक्सरसाइज री समरी में उल्लेख किया गया है कि अभ्यास के दौरान प्रतिभागियों ने एक काल्पनिक परिदृश्य के लिए संभावित राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिक्रियाओं पर विचार किया, जिसमें एक ऐसा उपग्रह पहचाना गया, जिसका पहले कभी पता नहीं चला था. इसकी शुरुआती गणनाओं के मुताबिक इसके लगभग 14 वर्षों में पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है. सटीक रूप से कहें तो 12 जुलाई 2038 को 2 बजकर 25 मिनट पर इसके पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है. हालांकि इस उपग्रह के आकार को लेकर निश्चित रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है.

बिहार: UGC-NET पेपर लीक मामले में जांच करने पहुंचे CBI की टीम पर हमला, थाने में प्राथमिकी दर्ज

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन