July 17, 2024
  • होम
  • पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है एस्टेरॉयड, इस तारीख को खत्म हो जाएगी दुनिया, NASA ने दी डरावनी खबर

पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है एस्टेरॉयड, इस तारीख को खत्म हो जाएगी दुनिया, NASA ने दी डरावनी खबर

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 24, 2024, 10:17 am IST

नई दिल्ली: नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि एक काल्पनिक टेबलटॉप अभ्यास से पता चला है कि 14 साल में एक एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की संभावना है।

अगले 14 साल में एक खतरनाक एस्टेरॉयड या क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकरा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक काल्पनिक टेबलटॉप अभ्यास की रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में बताया गया कि इस विशाल क्षुद्रग्रह के टकराने की संभावना 72 फीसदी है. हालाँकि निकट भविष्य में ऐसे किसी क्षुद्रग्रह की पहचान नहीं की गई है, लेकिन 14 वर्षों के भीतर ऐसा होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में क्या बताया गया?

नासा ने रिपोर्ट में इस खगोलीय घटना की तारीख भी बताई है और उसके मुताबिक इसे घटित होने में 14.25 साल का समय लगता है. यानी इसकी तारीख होगी- 12 जुलाई, 2038. नासा ने 20 जून को जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (APL) में टेबलटॉप अभ्यास के बारे में बताया था. इसमें नासा के अलावा अमेरिकी सरकार और अन्य देशों की 100 से अधिक विभिन्न एजेंसियां ​​भी शामिल थीं.

स्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की 72 % संभावना

रिपोर्ट में बताया गया कि यह प्रैक्टिस के इसलिए किया गया ताकि पृथ्वी की ऐसे खतरे से निपटने की क्षमता का आकलन किया जा सके. इसमें यह भी कहा गया है कि अभ्यास के दौरान एक काल्पनिक परिदृश्य के लिए एक विशेष प्रकार का वातावरण बनाया गया था, जिसमें पहले कभी भी पहचाने गए स्टेरॉयड की पहचान नहीं की गई थी. स्टार्टिंग गणना के मुताबिक इस स्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की 72 फीसदी संभावना है, जिसमें करीब 14 साल लगेंगे. हालाँकि, स्टेरॉयड के आकार, संरचना और लोंगटर्म ट्राजेक्टोरी के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय के ग्रह रक्षा अधिकारी लिंडले जॉनसन ने कहा कि अभ्यास की शुरुआती अनिश्चितताओं ने प्रतिभागियों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों पर विचार करने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि मेजर स्टेरॉयड संभावित रूप से एकमात्र प्राकृतिक आपदा है, जिसके प्रभावों का आकलन मनुष्य द्वारा तकनीक के माध्यम से पहले से किया जा सकता है और इससे बचने का रास्ता खोजने के लिए तकनीकी रूप से प्रयास भी किए जा सकते हैं।

Also read…

रूस के दागिस्तान में आतंकी हमला, सात लोगों की दर्दनाक मौत, दो “आतंकवादी” भी ढेर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन