नई दिल्लीः अक्सर हमारे सामने चाइनीज मोबाइल की बेट्री में आग लगने या धमाका होने की खबरे सामने आती थी लेकिन अब इस लिस्ट में विश्व की जानी मानी मोबाइल निर्माता कंपनी एप्पल का नाम भी शामिल हो गया है. रविवार को एक एम्स्टर्डम ऐप्पल स्टोर में एक ऐप्पल आईपैड की बैट्री में विस्फोट हुआ. हालांकि ऐप्पल स्टोर में किसी ग्राहक या कर्मचारी को किसी तरह की गंभीर चोट नहीं आई है लेकिन एप्पल जैसी कंपनी के उत्पाद में बलास्ट होने से सब हैरत में आ चुके हैं.

एप्पल आईपैड में धामाका होते ही कर्मचारियों ने जल्दी उसे रेत से भरी बाल्टी में डाल दिया जिससे और ज्यादा नुकसान होने से रोका जा सके. आईपैड में धमाके के बाद निकले धूंए से तीन लोगों को सांस संबंधी तकलीफ हुई है. प्रारंभिक जांच में आईपैड में विस्फोट का कारण बैटरी के अत्यधिक गर्म हो जाने को बताया जा रहा है.

डच मीडिया एटी 5 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल आईपैड में धमाके की घटना के बाद तुरंत दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और बैटरी से निकलने वाले धूंए से किसी भी तरह के होने वाले नुकसान से बचने के लिए दुकान को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया. दमकल कर्मियों ने ये कदम तीन ग्राहकों को धमाके के बाद सांस लेने में आ रही दिक्कतों की शिकायत के बाद किया गया.

आईपैड की बैटरी से निकले धूंए से सांस लेने में हो रही दिक्कत के बाद तीनों ग्राहकों की मेडिकल जांच कराई गई जिसके बाद सब कुछ सामान्य होने पर स्टोर को फिर से खोलने की अनुमति दी गई. फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि जहां तक है कि ये बैटरी फटने में धमाके का मामला है. विस्फोट होने वाले एप्पल आईपैड के मॉडल की अभी तक जानकारी हासिल नहीं हो सकी है.

एप्पल के प्रॉडक्ट फटने का ये पहला मामला नहीं है इससे पहले ज्यूरिख में एक आईफोन की बैटरी को ठीक करते उसमें धमाका हो गया था जिससे मोबाइल ठीक करने वाला व्यक्ति घायल हो गया था. जिसके बाद बैटरी से निकले धूंए के कारण दुकान में मौजूद 50 लोगों को दुकान से निकालना पड़ा था. आईफोन की बैटरी फटने की घटना उस वक्त हुई जब दुकानदार उसको रिपेयर करने के लिए उसकी बैटरी निकाल रहा था. इसके अलावा 2016 में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस की बैटरी फटने की घटनाएं सामने आई थी.

अब गाड़ी में ब्लास्ट हुआ iPhone 7, बाल-बाल बचा यूजर

अब चेन्नई में फटा मोबाइल चार्जर, स्मार्टफोन चार्जर ब्लास्ट में बाप-बेटी की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App