लंदन- कर्ज में डूबे भारतीय बिजनेस टॉयकून अनिल अंबानी ने शुक्रवार को ब्रिटेन की कोर्ट में बताया कि वह सादा जीवन जीते हैं. उन्होंने आगे बताया कि उनके पास महज एक कार है और कानूनी फीस देने के लिए उन्होंने अपने गहने तक बेच दिए.  उन्होंने आगे बताया कि जनवरी से जून 2020 तक अपने सारे गहने बेच दिए. जिसके बदले उन्हें 9.9 करोड़ की राशि मिली, अब उनके पास कुछ भी ऐसा नहीं बचा है जो किसी काम का हो. अंबानी से जब लग्जरी कारों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह महज मीडिया द्वारा की गई स्टोरी है. इसका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं है. मेरे पास रॉल्स रॉयज गाड़ी कभी थी ही नहीं. वर्तमान समय में मेरे पास महज एक कार है. 

22 मई 2020 को ब्रिटेन की अदालत ने अंबानी को 5,281 करोड़ भुगतान करने का आदेश दिया. इसके अलावा अदालत ने 12 जून 2020 को 3 चीनी बैंकों के 7 करोड़ भुगतान करने के भी आदेश दिए. लेकिन यह पैसे अंबानी के द्वारा भुगतान नहीं किे गए. जिसके बाद इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना की अगुवाई में डिसक्लोजर ऑर्डर जारी किया गया. 

क्रॉस एग्जामिन के लिए शुक्रवार को उन्हें वीडियो कॉल के जरिए पेश किया गया. इस दौरान उन्होंने कोर्ट को बताया कि उन्होंने अपनी मां के नाम पर 500 करोड़ और अपने बेटे के नाम पर 310 करोड़ लोन लिया है.  इस दौरान अंबानी से उस क्रेडिट कार्ड के बारे में भी पूछा गया जिससे उन्होंने लंदन, कैलीफोर्नियां, बीजिंग समेत कई जगहों पर उन्होंने शॉपिंग की. इस पर अंबानी ने बताया कि यह खरीददारी उनकी मां ने की.

अनिल अंबानी ने 8 महीने में 60.6 रूपए बिजली बिल का भी जिक्र किया. इसके लिए अंबानी ने दक्षिण मुंबई बिजली विभाग को जिम्मेदार ठहराया. सुनवाई के बाद उनके प्रवक्ता ने कहा कि अनिल हमेशा एक सादे आदमी के जैसे रहे हैं. उनकी लाइफस्टाइल हमेशा साधारण रही है.

इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्स बैंक, एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना और चाइना डेवलेपमेंट बैंक ने भी सुनवाई के बाद एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि अनिल अंबानी के खिलाफ उपलब्ध सभी कानूनी प्रकियाओं पर विचार किया जा रहा है, और हम उनके खिलाफ हर संभव कानूनी कार्रवाई करेंगे. 

Bihar Assembly Elections 2020: कृषि क्षेत्र में पैदा हो गए थे ताकतवर गिरोह, किसानों की मजबूरी का उठाते थे फायदा- पीएम नरेंद्र मोदी

Agriculture Bill 2020 Passed In Rajya Sabha: विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच राज्यसभा में मोदी सरकार का किसान बिल पास

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर