Monday, June 27, 2022

दुनिया : अमेरिका ने जताई चीन पर चिंता, बोला- भारत का देंगे साथ

नई दिल्ली, अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने चीन को लेकर बयान दिया है. जहां लॉयड जेम्स ने सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग में बोलते हुए चीन के आक्रामक रुख पर चिंता जाहिर करते हुए भारत का साथ देने की बात कही है.

क्या बोले अमेरिका के रक्षा सचिव?

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन का चीन को लेकर यह बयान शनिवार सामने आया. जहां उन्होंने चीन द्वारा भारत की सीमा पर अपनी स्थिति को मजबूत करने की बात कही. इस संबंध में उन्होंने कहा, अमेरिका अपने दोस्तों के साथ हमेशा खड़ा है क्योंकि वे अपने अधिकारों को बरकरार रखते हैं साथ ही अपने क्षेत्रीय दावों के लिए युद्ध पर जोर और आक्रामक दृष्टिकोण को अपनाते हैं.

सिंगापुर के शांगरी-ला डायलॉग में बोलते हुए, ऑस्टिन ने आगे कहा कि दक्षिणी चीन सी में चीन दावा करने वाले क्षेत्रों के लिए आक्रामक और अवैध तरीके अपना रहा है. इसके अलावा चीन गैर समुंद्री योजना को भी आगे बढ़ा रहा है. उन्होंने आगे कहा, चीन के साथ भारत की सीमा स्थिति को लगातार मजबूत कर रहा है.

साल 2020 से बढ़ा विवाद

बता दें, 5 मई 2020 को पैंगोंग झील में हुई हिंसक झड़प के बाद से ही पूर्वी लद्दाख में स्थिति तनावपूर्ण है. चीन और भारत के बीच सीमा विवाद भी बढ़ गए हैं. इस बीच चीन ने भारत से साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलों का निर्माण, सड़कों और आवासीय इकाइयों जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण भी किया है. मालूम हो कि चीन का भारत-प्रशांत क्षेत्र के अलग अलग देशों के साथ भी समुद्री सीमा विवाद है. इन देशों में जापान और वियतनाम शामिल हैं. बता दें, पिछले दिनों अमेरिका आर्मी पैसिफिक के कमांडिंग जनरल चार्ल्स ए फ्लिन ने भी एलएसी के पार बढ़ती चीनी इंफ्रास्ट्रक्चर को चौंकाने वाला बताया था.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news