नई दिल्ली. वाशिंगटन में 2020 अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन प्रतियोगिता अच्छी तरह से चल रही है, जिसमें 18 डेमोक्रेट हैं जिन्होंने अपनी उम्मीदवारी घोषित कर दी है. इसमें कौन उम्मीदवारी घोषित कर चुका है और उनके बारे में अपडेटेड है.

सीनेटर माइकल बेनेट 54 वर्षीय हैं. वो कोलोराडो से हैं. डेनवर पब्लिक स्कूलों के पूर्व अधीक्षक बेनेट को अप्रैल में प्रोस्टेट कैंसर के निदान और बाद के उपचार के कारण उम्मीदवारी घोषित करने के लिए रुकना पड़ा. 2009 से सीनेट में अपनी सेवाएं देने के बाद, बेनेट ने प्रचार अभियान में खुद को एक प्रचारक के रूप में पेश किया और भाषण दिया, जिसका प्रगतिशील मतदान रिकॉर्ड है.

पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन 76 वर्षीय हैं. वो डेलावेयर से हैं. 2016 की दौड़ में पास होने के बाद बिडेन की लंबे समय से प्रत्याशित घोषणा उनके तीसरे राष्ट्रपति अभियान को चिह्नित करती है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए उनके नाम की मान्यता, दशकों के अनुभव और संबंधों को उनकी सबसे बड़ी संपत्ति के रूप में देखा जाता है. लेकिन उनका ट्रैक रिकॉर्ड – और जनता के प्रति प्रतिक्रिया – कुछ महिलाओं के प्रति उनके व्यवहार से असहज करना आधुनिक मतदाताओं को हासिल करने में बाधा बन सकता है, जिनमें से कुछ यह भी सोच सकते हैं कि पार्टी को नए, अधिक विविध प्रतिनिधित्व की आवश्यकता है.

सीनेटर कोरी बुकर 50 वर्षीय हैं. ये न्यू जर्सी से हैं. 4 मिलियन से अधिक ट्विटर फॉलोअर्स के साथ बुकर, ने अपने कार्यकाल के दौरान नेवार्क के महापौर के रूप में राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की.

गवर्नर स्टीव बुलॉक 53 वर्षीय हैं. ये मोंटाना से हैं. 2012 में गवर्नर चुने जाने से पहले मोंटाना के अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य करने वाले बुलॉक, ट्रम्प मतदाताओं पर जीत हासिल करने में अपनी सफलता में भारी झुकाव की योजना बना रहे हैं. 2016 में अपने दोबारा चुनाव के दौरान, वे 4 प्रतिशत से जीते उसी समय ट्रम्प ने मोंटाना को 20 प्रतिशत से अधिक जीता.

Also read: Benjamin Netanyahu Falls to Form Government: सरकार बनाने में नाकाम रहे बेंजामिन नेतन्याहू, 13 साल तक रहे इजराइल के प्रधानमंत्री, बेनी गेंत्ज के पास मौका

साउथ बेंड मेयर पीट बटिगिएग 37 वर्षीय हैं. वो इंडियाना से हैं. स्थानीय रूप से दक्षिण बेंड, इंडियाना में मेयर पीट के रूप में उन्हें जानता है. उन्होंने अफगानिस्तान में एक नौसेना अधिकारी के रूप में कार्य किया. बटिगिएग निर्वाचित होने पर सबसे कम उम्र के और पहले विवाहित समलैंगिक राष्ट्रपति होंगे. वह मेयर के पद से राष्ट्रपति पद के लिए जाने वाले पहले उम्मीदवार भी होंगे.

आवास और शहरी विकास के पूर्व सचिव जूलियन कास्त्रो 44 वर्षीय हैं. वो टेक्सास से हैं. एक चियाना कार्यकर्ता का बेटा, कास्त्रो 2009 में सैन एंटोनियो के मेयर के रूप में उभरा. वो शिक्षा की पहल पर केंद्रित थे. कास्त्रो वर्तमान में 2020 के क्षेत्र में एकमात्र लातीनी है.

पूर्व मैरीलैंड प्रतिनिधि जॉन डेलाने 56 वर्षीय हैं. ये मैरीलैंड से हैं. एक स्व-व्यवसायी, डेलानी एक समय पर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सबसे कम उम्र के सीईओ थे. डेलानी सबसे लंबे समय से चुनाव में चल रहे हैं. उन्होंने जुलाई 2017 में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की लेकिन अभी भी नाम मान्यता प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं.

प्रतिनिधि तुलसी गबार्ड 38 वर्षीय हैं. वे हवाई से हैं. गबार्ड पहली अमेरिकी सामोन और कांग्रेस की पहले हिंदू सदस्य हैं, और सदन सशस्त्र सेवा समिति के लिए इराक युद्ध के दिग्गज के रूप में अपने अनुभव को पेश करती हैं. लेकिन उन्हें पुराने और नए दोनों बाधाओं को दूर करना होगा, जिसमें हाल ही में आंतरिक अभियान उथल-पुथल और 2017 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के साथ उसकी विवादास्पद गुप्त बैठक शामिल है.

सीनेटर कमला हैरिस 54 वर्षीय है. वो कैलिफोर्निया से हैं. हैरिस जमैका और भारतीय प्रवासियों की बेटी है और एक बैपटिस्ट चर्च और एक हिंदू मंदिर दोनों में भाग लेती है. मेडिकेयर-फॉर-ऑल और मारिजुआना वैधीकरण का समर्थन करने वाले उसके प्रगतिशील रुख, कैलिफोर्निया के पूर्व अटॉर्नी जनरल के रूप में उसके कानून और व्यवस्था के इतिहास के साथ टकराव कर सकते हैं, जिसमें रिपोर्टिंग के अपने पिछले समर्थन सहित आईसीई के लिए अविवादित किशोरों को गिरफ्तार करना शामिल है.

सीनेटर एमी क्लोबुचर 59 वर्षीय हैं. ये मिनेसोटा से हैं. वो मिनेसोटा मध्यम गलियारे में काम करने और साथी कामगार वर्ग के पश्चिमोत्तर वापस जीतने की तलाश में है.

मिरमार मेयर वेन मेसम 45 वर्षीय है. वो फ्लोरिडा से हैं. जमैका के प्रवासियों के बच्चे, मेसम एक पहली पीढ़ी के अमेरिकी हैं जो आव्रजन, बंदूक और पर्यावरण पर प्रगतिशील विचार रखते हैं. वह एक ऐसे समूह का हिस्सा था जिसने 2018 में फ्लोरिडा राज्य पर एक कानून के तहत मुकदमा दायर किया था, जिसने अपने शहर में एक नया एम्फीथिएटर चाहने के बाद उसे बंदूक-मुक्त स्थल बनाने की अपनी क्षमता को प्रतिबंधित कर दिया था.

पूर्व प्रतिनिधि बेटो ओ’रूर्के 46 वर्षीय टेक्सास से हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी में उभरते सितारे ओ’रूर्के सदन में अपने तीसरे कार्यकाल की सेवा के दौरान 2018 में सीनेट सीट के लिए असफल रहे. एल पासो में जड़ों के साथ, ओ’रूर्के ने अपनी सीनेट दौड़ के दौरान राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया जब राष्ट्रगान के दौरान एनएफएल खिलाड़ियों के घुटने टेकने के बारे में एक सवाल का जवाब देने वाला उनका एक वीडियो वायरल हुआ. उन्होंने नागरिक अधिकारों के आंदोलन के बारे में एक ऑफ-द-कफ़ बनाया, क्योंकि उन्होंने अपने मामले को अहिंसात्मक ढंग से, शांति से, जबकि इस देश की आंखें देख रही हैं बनाने के लिए खिलाड़ियों का बचाव किया.

सेन बर्नी सैंडर्स 77 वर्षीय हैं. ये वरमोंट से हैं. सैंडर्स के लोकतांत्रिक समाजवादी मंच ने 2016 के प्राइमरी के दौरान महत्वपूर्ण कर्षण प्राप्त किया, जब डेमोक्रेट्स के साथ सावधानी बरतने वाले स्वतंत्र सीनेटर हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ चले गए. उनके नीतिगत एजेंडे में विभिन्न प्रगतिशील प्रस्ताव शामिल हैं, जिनमें से कई डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा गले लगाए गए हैं, जैसे स्वास्थ्य देखभाल का विस्तार करना, सामाजिक सुरक्षा जाल को व्यापक बनाना और उच्च शिक्षा मुक्त बनाना.

पूर्व प्रतिनिधि जो सेस्टेक 67 वर्षीय हैं. वो पेंसिल्वेनिया से हैं. 2006 में प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव से पहले 31 साल के सैन्य कैरियर के दौरान अमेरिकी नौसेना में 3-स्टार एडमिरल बनने के लिए सेस्टक चढ़ गए. उन्होंने पेंसिल्वेनिया के सातवें जिले का प्रतिनिधित्व किया जब तक कि असफल अभियानों की एक जोड़ी बढ़ते नहीं.

अरबपति टॉम स्टेनर 62 वर्षीय हैं. वो कैलिफोर्निया से हैं. फोर्ब्स के अनुसार, इस वर्ष स्टेयेर की कुल संपत्ति 1.6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. टॉम ने हाल के वर्षों में डेमोक्रेटिक राजनीति में एक धन बल के रूप में काम किया है, जो उम्मीदवारों और संगठनों को ट्रोल के महाभियोग सहित उदार कारणों को बढ़ावा देते हैं. 2018 हाउस रेस ने लगातार तीसरे चुनाव चक्र को चिह्नित किया जिसमें स्टेयेर ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के समर्थन में 100 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए.

सेनानी एलिजाबेथ वारेन 70 वर्षीय हैं. वो मैसाचुसेट्स से हैं. उपभोक्ता संरक्षण ब्यूरो शुरू करने के लिए वॉरेन को राष्ट्रपति बराक ओबामा के सहायक और ट्रेजरी सचिव के विशेष सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था. 2008 के वित्तीय संकट के जवाब में पारित किए गए 700 बिलियन डॉलर ट्रबल एसेट्स रिलीफ प्रोग्राम की देखरेख के लिए उसे एक कांग्रेस अधिवेशन पैनल में भी नियुक्त किया गया था.

आध्यात्मिक लेखक मैरिएन विलियमसन 67 वर्षीय हैं. वो टेक्सास से हैं. विलियमसन को ओपरा विनफ्रे के लिए एक आध्यात्मिक परामर्श देने के लिए जाना जाता है और उन्होंने अपनी पहली फिल्म ए रिटर्न टू लव सहित कई सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबें लिखी हैं. वह अपने अभियान के साथ देश में एक नैतिक और आध्यात्मिक जागृति का आह्वान कर रही है.

व्यापारी एंड्रयू यांग 44 वर्षीय हैं. वो न्यूयॉर्क से हैं. यांग एक व्यापारी है जिसने अमेरिका के लिए वेंचर लॉन्च किया. एक फेलोशिप प्रोग्राम है जिसका उद्देश्य हाल के स्नातक करने वालों को स्टार्टअप से जोड़ना है. वह सभी अमेरिकियों को आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए 1,000 डॉलर प्रति माह की एक बुनियादी आय देना चाहता है.

China on India Pakistan Relations: चीन चाहता है भारत और पाकिस्तान के बीच हो अच्छे संबंध, भारत में चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने रखा कई मुद्दों पर अपना पक्ष

Pakistan FATF Blacklisting: पाकिस्तान को एफएटीएफ से मिली फौरी राहत, टेरर फंडिग पर ब्लैकलिस्ट होने से फरवरी 2020 तक की मोहलत

El Chapo Son Ovidio Guzman Freed in Mexico: मैक्सिकन ड्रग माफियाओं ने हमला कर एल चापो के बेटे ओविडियो गुज़मैन को छुड़वाया, भारी हिंसा के बीच सुरक्षा बलों को टेकने पड़े घुटने

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App