नई दिल्ली. भारत में पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंक के खिलाफ कई देश एकजुट हो रहे हैं. वहीं पाकिस्तान को भी आतंकियों को पनाह देने के लिए कई देशों का गुस्सा झेलना पड़ रहा है. इसी बीच पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है. पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए अमेरिका ने वीजा के नियमों में बदलाव कर दिए हैं. बता दें कि जो पाकिस्तानी नागरिक अमेरिका का वीजा पाना चाहते हैं उन्हें इसका नुकसान होगा. पाकिस्तानी नागरिकों को अब अमेरिका में रहने के लिए केवल तीन महीने का ही वीजा मिलेगा. पहले ये वीजा पांच साल के लिए मिलता था.

साथ ही अमेरिका ने वीजा देने की फीस भी बढ़ा दी है. अलग-अलग तरह के वीजा कैटेगरी के लिए अलग-अलग नियम रखे गए हैं. आई वीजा की कैटेगरी में दिए जाने वाले वीजा केवल तीन महीने के होंगे. एच, एल और आर वीजा कैटेगरी में मिलने वाले वीजा केवल 12 महीने के लिए दिए जाएंगे. वहीं आई वीजा के लिए 32 डॉलर और एच, एल और आर वीजा के लिए 38 डॉलर की कीमत देनी होगी.

इस बारे में जानकारी अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता ने दी है. उन्होंने कहा कि हाल ही में अमेरिका ने कई देशों को दिए जाने वाले वीजा प्रक्रिया में गड़बड़ी देखी गईं. इन देशों में पाकिस्तान भी शामिल है. इसी के बाद अमेरिका ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं.अमेरिका ने अपने कानून के तहत 21 जनवरी को ये नए नियम लागू कर दिए हैं. बता दें कि पाकिस्तान भी इसी प्रक्रिया के अनुसार अपने वीजा देता है इसी को देखते हुए अमेरिका ने भी उनके हिसाब से वीजा प्रक्रिया रखी है.

IOC May Ban on India: ओलिंपिक संघ भारत को दे सकता है बड़ा झटका, छिन सकते हैं खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करने के अधिकार

India’s Unemployment Rate: लोकसभा 2019 चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बुरी खबर, फरवरी में 7.2% पहुंची बेरोजगारी दर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App