नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी Amazon.com Inc. के फाउंडर जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. जेफ बेजोस की संपत्ति 150 अरब डॉलर पार कर गई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, सोमवार को जेफ बेजोस ने संपत्ति के मामले में सभी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे पछाड़ दिया. बिल गेट्स अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

54 वर्षीय जेफ बेजोस को आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर व्यक्ति इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वे अब तक के इतिहास में सबसे अमीर संपत्ति वाले शख्स बने हैं. साल 1999 में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की संपत्ति 100 अरब डॉलर पार कर गई थी. अगर उस आंकड़े को महंगाई से समायोजित कर देखा जाए तो यह करीब 149 अरब डॉलर बैठती है जो कि जेफ बेजोस की संपत्ति से कम है. इस तरह 1982 से अब तक के इतिहास में जेफ बेजोस सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. 1982 से इसका आंकलन इसलिए किया जाता है क्योंकि इसी साल से फोर्ब्स ने दुनिया के अमीर लोगों की संपत्ति की सूची प्रकाशित करना शुरू की थी.

जेफ बेजोस को अमेजन के मालिक के तौर पर जाना जाता है. लेकिन इसके अलावा भी उनकी 15 से ज्यादा कंपनियां हैं. वे मीडिया क्षेत्र से भी जुड़े हैं. अमेरिका के प्रसिद्ध अखबारों में से एक वॉशिंगटन पोस्ट के वे मालिक हैं. वॉशिंगटन पोस्ट का मालिकाना हक नैश होल्डिंग नाम की कंपनी के नाम है जिसके संस्थापक जेफ बेजोस हैं. वॉशिंगटन पोस्ट ने दुनिया में सबसे पहले अपना मोबाइल ऐप और वेबसाइट लांच की थी.

अमेजॉन प्राइम डे के 36 घंटे की समर सेल ने जेफ बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर शख्स बनाया. 36 घंटे की समर सेल के दौरान जेफ बेजोस की जमकर कमाई हुई और उनकी संपत्ति में काफी बढ़ोत्तरी हुई. सोमवार को सुबह 11.10 बजे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर की कीमत 1,825.73 डॉलर तक पहुंच गई. इस समर सेल से 2018 में इसके शेयर की कीमत में 56 फीसदी का इजाफा हुआ है जिसके चलते जेफ बेजोस की नेटवर्थ 50.8 अरब डॉलर तक पहुंच गयी है.

दो दिन में 9300 करोड़ बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति, इन खरबपतियों को पीछे छोड़ा

Forbes 100 Highest Paid: फोर्ब्स लिस्ट से अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और आमिर खान टॉप 100 से बाहर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर