नई दिल्ली. चीन की जानी मानी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के को-फाउंडर और प्रमुख जैक मा ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. खबर है कि 10 सितंबर यानि सोमवार को वे अपने 54वें जन्मदिन पर कंपनी का साथ छोड़ शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी मानव सेवा में लग जाएंगे. बता दें कि जैक मा ने 1999 में अलीबाबा शुरु की थी जिसके पहले वे एक इंग्लिश के शिक्षक थे. अलीबाबा आज अरबों डॉलर की कमाई करती है. जैक मा ने न्यू यॉर्क टाइम्स से अपने रिटायमेंट को लेकर बातचीत में कहा कि उनका रिटायमेंट कोई अंत नहीं बल्कि एक नए अध्याय की शुरुआत है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे शिक्षा बेहद पसंद है इसलिए मैं इसी क्षेत्र में पैसा और समय लगाउंगा.  

जैक माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिलगेट्स के पदचिन्हों पर चलते हुए अपने नाम से एक शिक्षा संबंधित एक फाउंडेशन शुरु करना चाहते हैं. जैक ने रिटायमेंट की घोषणा के वक्त कहा कि अभी उन्हें बिलगेट्स से बहुत कुछ सीखना है. जैक ने मजाकिया लहदजे में कहा कि मैं बिल गेट्स की तरह अमीर तो नहीं बन सकता लेकिन एक चीज उनसे बेहतर कर सकता हूं वह है समय से पहले रिटायरमेंट लेना. जिसके लिए मैं पिछले 10 साल से इसके लिए तैयारी कर रहा था.   

बीते शुक्रवार को अलीबाबा के ट्रेडिंग बंद होने पर शेयरर्स की कीमत के अनुसार कंपनी की वैल्यु लगभग 420.8 अरब डॉलर यानि करीब 30,284 अरब रुपये आंकी गई. वहीं फोर्ब्स की मानें तो जैक मा कि कुल संपत्ति 36.6 बिलियन डॉलर यानि करीब 2,639 अरब रुपये है.

बिल गेट्स बोले- आधार सिर्फ पहचान का जरिया है, किसी की प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं

एक घंटे में इस कंपनी ने कमाए 33000 करोड़ रुपए