वाशिंगटन. Al Qaeda Chief Hamza Bin Laden Dead: अमेरिका ने आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत की पुष्टि कर दी है. यूएस सेक्रिटेरी ऑफ डिफेंस मार्क एस्पर ने फॉक्स न्यूज पर दिए गए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है. हालांकि इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि उनके पास इस संबंध में ज्यादा डीटेल्स नहीं हैं. आपको बता दें कि शुरुआती अगस्त के महीने में अमेरिकी मीडिया ने ओसामा के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत का दावा किया था, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या अन्य किसी अधिकारी इस खबर की पुष्टी नहीं की थी.

अमेरिका के मुताबिक हमजा बिन लादेन अपने 20 भाई बहनों में 15वें नंबर पर था. जानकारी के मुताबिक उसकी उम्र करीब 30 साल थी और वह अपने पिता के द्वारा खड़े किए गए आतंकी संगठन अलकायदा के उत्तराधिकारी था. उसे क्राउन प्रिंस ऑफ जिहाद भा कहा जाता था. हमजा बिन लादेन ने 2011 में पाकिस्तान में हुए उसके पिता ओसामा बिन लादेन की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका पर अटैक करने को लेकर कई ऑडियो-वीडियो संदेश जारी किए थे.

बता दें कि हमजा बिन लादेन पिता ओसामा बिन लादेन की तीसर पत्नी खैरिया सबार का बेटा था. खैरिया सबार पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा के साथ रह रही थी. हमजा बिन लादेन 1989 में सऊदी अरब के जेद्दाह में पैदा हुआ था. हमजा बिन लादेन की शादी मोहम्मद अता की बेटी से हुई थी. मोहम्मद अता ने ही 9/11 हमलों में कमर्शियल एयरक्राफ्ट का अपहरण किया था. बाद में इसी प्लेन से ही अता ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था.

इससे पहले अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की जानकारी देने वाले को 1 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी. अमेरिका ने कहा था कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर (अमेरिका) हमले की साजिश रच रहा है. इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया.

Hamza Bin Laden Dead: रिपोर्ट्स का दावा अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का बेटा और उत्तराधिकारी हमजा बिन लादेन मारा गया

Saudi Arabia Women Passport without Consent: सऊदी अरब की महिलाओं के लिए एतिहासिक दिन, मिली अकेले विदेश जाने की आजादी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App