वाशिंगटनः अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उनकी छवि खराब करने वाली खबरें प्रसारित करने वाली खबरों के लिए विश्व के सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल को जमकर हड़काया था जिसके बाद ट्रंप ने इंटरनेट फर्मों की आलोचना को आगे ले जाते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर भी निशाना साधा है. मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, गूगल, फेसबुक और ट्विटर बहुत ही गलत राह पर चल रहे हैं उन्हे बहुत सावधान रहना होगा. डोलान्ड ट्रंप के आरोपो को गूगल ने सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि उनके द्वारा ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा जिससे डोनाल्ड ट्रंप की छवि बिगड़ती हो.

अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सर्च इंजन गूगल को उनके खिलाफ फेक और नेगेटिव खबरें दिखाने का आरोप लगाते हुए जमकर लताड़ लगाई थी. ट्रंप ने गूगल, ट्विटर और फेसबुक पर भड़कते हुए कहा था कि जब भी गूगल में डोनाल्ड ट्रंप न्यूज़ सर्च करो तो बुरी और नकारात्मक खबरें ही पढ़ने को मिलती है. जिसके बाद उन्होंने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने फेसबुक और ट्विटर को भी होश में रहने की बात कही है. उन्होंने वहां उदाहरण देते हुए बताया था कि गूगल पर इडियट सर्च करने पर उनकी खबरे ही ज्यादातर सामने दिखती हैं.

डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों की जब एक अमेरिकी मीडिया संस्थान शिकागो ट्रिब्यून ने जांच की तो उन्होंने पाया कि ये आरोप बिल्कुल सही हैं. ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई डंब प्रेसिडेंशियल ट्विट्स सर्च करे तो उसमे सिर्फ ट्रंप के ट्विट ही दिखाई पड़ते हैं. जिसके बाद गूगल ने इस पूरे मामले पर अपनी सफाई देते हुए कहा कि उनकी तरफ से सर्च इंजन में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जाती.

गूगल द्वारा सफाई पेश करने के बाद ट्रंप के विरोधियों ने उनपर निशाना साधते हुए कहा कि अगर ट्रंप नेगेटिव काम करेंगे तो सर्च में भी वही सामने आएगा. विरोधियों का कहना है कि ट्रंप को नेगेटिव खबरों का आरोप लगाने के बजाय सही काम करने पर ध्यान देना चाहिए. गूगल के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए ट्रंप ने एक ट्विट कर कहा था कि 96 प्रतिशत से भी ज्यादा ट्रंप न्यूज सर्च रिजल्ट के पीछे नेशनल वामपंथी मीडिया का हाथ है.

सर्च इंजन में नेगेटिव न्यूज ज्यादा आने से भड़के डोनाल्ड ट्रंप गूगल को रेग्युलेट करेंगे

VIDEO: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में लोगों ने सड़क पर कुचल डाले एप्पल आईफोन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App