नई दिल्ली. अफगानिस्‍तान में तालिबान 34 में से 11 प्रांतों की राजधानियों पर कब्जे का दावा कर रहा है. उसका दावा है कि उसने देश के दूसरे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है और इस समय वो राजधानी काबुल से 150 किमी की दूरी पर है. काबुल से अपने दूतावास के कर्मचारियों को निकालने के लिए अमेरिका व ब्रिटेन अपनी सेना भेज रहे हैं. भारत स्थिति पर नजर बनाये हुए है. इससे पहले तालिबानियों ने कंधार जेल पर हमला बोलकर उसे तोड़ दिया था और कैदियों को छुड़ा लिया था.

यही नहीं भारत द्वारा दोस्ती में अफगानिस्तान को दिये गये Mi-24 हेलीकॉप्टर हथिया लिया था. रूस में बने इस Mi-24 हेलिकॉप्टर को पहले भारतीय वायु सेना इस्तेमाल करती थी लेकिन बाद में जरूरतों के आधार पर भारत ने नए अटैक हेलिकॉप्टर खरीदे और Mi-24 को ओवरहॉल करके अफगानिस्तान को सौंप दिया. अफगानिस्तान को पहली बार साल 2015-16 में चार Mi-24 अटैक हेलिकॉप्टर गिफ्ट किया गया था और उसके बाद मई 2019 में भारत ने फिर से दो Mi-24 हेलिकॉप्टर सौंपे थे. तालिबानी लगातार आगे बढ़ रहे हैं और अब काबुल पर कब्जे का खतरा मंडराने लगा है.

Twitter vs Congress: ट्विटर की कार्रवाई पर प्रियंका गांधी ने प्रोफ़ाइल पर लगाई भाई राहुल की फोटो, श्रीनिवास ने अपना नाम बदलकर लिखा राहुल गांधी का नाम

Afghanistan-Taliban War : तालिबानी लड़ाकों के आगे पस्त अफगानिस्तान, दिया सुलह का प्रस्ताव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर